Wednesday, 25 April 2018

लगातार हार के चलते गंभीर ने छोड़ी दिल्ली डेयरडेविल्स की कप्तानी


लगातार हार के चलते गंभीर ने छोड़ी दिल्ली डेयरडेविल्स की कप्तानी

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में दिल्ली डेयरडेविल्स के लगातार खराब प्रदर्शन के बाद बुधवार को गौतम गंभीर (36 साल) ने कप्तानी से इस्तीफा दे दिया। साथ ही उन्होंने पूरी सेलरी 2.8 करोड़ रुपये नहीं लेने का फैसला किया है। आईपीएल के इतिहास में संभवत: यह पहला मौका होगा जब किसी कप्तान ने अच्छा प्रदर्शन नहीं करने के कारण पूरी सेलरी छोड़ी है। हालांकि वे टीम का हिस्सा बने रहेंगे। गंभीर की जगह 23 साल के श्रेयस अय्यर को दिल्ली डेयरडेविल्स का कप्तान बनाया गया है। आईपीएल-11 में दिल्ली की टीम ने अब तक 6 मैच खेले हैं, लेकिन इनमें से उसे सिर्फ 1 में ही जीत मिली है। वह 2 अंक के साथ सबसे नीचे आठवें पायदान पर है।
इसी साल संभाली थी कप्तानी
- गंभीर आईपीएल-3 तक दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम का हिस्सा रहे। इसके बाद 2011 में वे कोलकाता नाइटराइडर्स के कप्तान बने। उन्हें इसी साल दिल्ली का कप्ताना बनाया गया था।
- गंभीर ने कहा, "यह मेरा फैसला है। मैं टीम को पर्याप्त योगदान नहीं दे पाया। शिप का लीडर होने के नाते मुझे जिम्मेदारी लेनी होगी। मुझे लगता है कि ये सही वक्त है।"
- गंभीर के अनुसार, "हो सकता है कि मैं चीजों को बदलने के लिए बहुत ज्यादा उत्साहित था, लेकिन ये उस तरीके से नहीं हो सकीं। ये वजह हो सकती है। मैं दबाव नहीं झेल पा रहा था और जब आप ऐसा नहीं कर पाते हैं तो एक कप्तान के तौर पर आपको जिम्मेदारी लेनी पड़ती है।"
- गंभीर ने बताया, "कोटला में किंग्स इलेवन पंजाब के हाथों हार के बाद ही मैंने कप्तानी छोड़ने के बारे में सोचना शुरू कर दिया था। मैं खुद भी अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रहा हूं। मैंने गंभीरतापूर्वक विचार किया और पाया कि मैं दबाव झेल नहीं पा रहा हूं।"
मेरे ऊपर कप्तानी छोड़ने का दबाव नहीं था : गंभीर
- आईपीएल शुरू होने के पहले गंभीर और दिल्ली डेयरडेविल्स के कोच रिकी पोंटिंग ने कहा था कि यह सीजन बढ़िया रहेगा। हालांकि 6 मैच होने के बाद भी कुछ खास नहीं हुआ।
- गंभीर ने स्पष्ट किया कि उनके ऊपर कप्तानी छोड़ने का कोई दबाव नहीं था। यह मेरा निजी फैसला था।
- गंभीर ने आईपीएल के इस सीजन के पहले मैच में 55 रन बनाए थे। इसके बाद की पांच मैच मैच में वे अफसल ही रहे हैं।

No comments:

Post a comment

Note: only a member of this blog may post a comment.