Friday, 2 February 2018

कांग्रेस ने की महामहिम राज्यपाल एवं निर्वाचन आयोग से आदर्श आचार संहिता का खुला उल्लंघन होने की शिकायत की

कांग्रेस ने की महामहिम राज्यपाल एवं निर्वाचन आयोग से आदर्श आचार संहिता का खुला उल्लंघन होने की शिकायत की


प्रदेश कांगे्रस अध्यक्ष श्री अरूण यादव के नेतृत्व में प्रदेश कांगे्रस  के एक प्रतिनिधि मंडल ने आज निर्वाचन सदन, मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय, अरेरा हिल्स पहुंचकर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सलीना सिंह से मुलाकात कर प्रदेश में मप्र सरकार के मंत्रिमंडल विस्तार को कोलारस-मुंगावली विधानसभा उपचुनाव की प्रक्रिया के तहत आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन बताते हुए मंत्रिमंडल के विस्तार को रोकने की शिकायत की है। इसी आशय का एक पत्र श्री यादव ने प्रदेश की महामहिम राज्यपाल आनंदी बेन पटेल को भी प्रेषित कर उनसे आग्रह किया है कि वे संवैधानिक व्यवस्था के प्रतिकूल आचरण में सहभागी न बने।
श्री यादव ने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को पत्र सौंपते हुए शिकायत की है कि प्रदेश की कोलारस-मुंगावली निर्वाचन क्षेत्रों में उपचुनाव की प्रक्रिया चल रही है एवं आदर्श आचार संहिता प्रभावशील है। उन्होंने कहा कि विश्वसनीयता के साथ जानकारी प्रदर्शित हो रही है कि मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चैहान 3 फरवरी, 2018 को अपने मंत्रीमंडल का पुनर्गठन कर रहे है, जिसके संबंध में सम्पूर्ण तैयारियां जोरों से चल रही हैं। चूंकि कोलारस एवं मुंगावली विधान सभा क्षेत्र में हो रहे उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी की स्थिति अत्यंत नाजुक होने के कारण मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान एन-केन-प्रकारेण उक्त विधानसभा क्षेत्रों में प्रलोभन की स्थ्तिि पैदा कर रहे है, इससे साफ है कि मंत्रीमंडल में जिन भाजपा विधायकों को शामिल किया जाएगा उनकी जातियता, समाज एवं क्षेत्रवार स्थिति से दोनों ही विधान सभा क्षेत्र में मतदाताओं को प्रलोभित करने का कृत्य करने की तैयारी हैं, जो कि प्रभावशील आदर्श आचार संहिता का सरासर खुला उल्लंघन है।
श्री यादव के नेतृत्व में कांगे्रस प्रतिनिधि मंडल ने निर्वाचन आयोग से मांग की है कि मध्यप्रदेश में हो रहे विधानसभा के उपचुनाव के परिप्रेक्ष्य में प्रदेश के मंत्रीमंडल में होने वाले पुनर्गठन को चुनाव सम्पन्न होने तक की अवधि तक रोका जाये तथा प्रदेश के मुख्यमंत्री   श्री शिवराजसिंह चैहान को निर्देशित किया जावे कि वे कोलारस एवं मुंगावली विधान सभा के उपचुनाव को प्रभावित करने के लिए किसी भी तरह से मंत्रीमंडल का पुनर्गठन करने की योजना को मूर्तरूप न दे, अन्यथा उनके विरूद्ध आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन का प्रकरण दर्ज कर कार्यवाही की जावे।

इस अवसर पर कांगे्रस पदाधिकारी, महामंत्री सर्वश्री वीरसिंह यादव, मुख्य प्रवक्ता के.के. मिश्रा, प्रवक्ता रवि सक्सेना, जे.पी. धनोपिया, श्रीमती विभा पटेल, पंकज चतुर्वेदी, दुर्गेश शर्मा, सचिव सै. साजिद अली, राहुल यादव, विकास शर्मा, अंबिका पाठक, अमित सोनी, उदयवीरसिंह, धर्मेन्द्र मिंटू, राहुल राठोर सहित बड़ी संख्या में कांगे्रसजन उपस्थित थे।

No comments:

Post a comment

Note: only a member of this blog may post a comment.