Tuesday, 13 February 2018

केजरीवाल दिल्ली में 70 साल जितने काम में हुए वो तीन साल में कर दिखाऐंगे


केजरीवाल दिल्ली में 70 साल जितने काम में हुए वो तीन साल में कर दिखाऐंगे


दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद ने अपनी सरकार की तीन साल की उपलब्धियां गिनाते हुए दावा किया कि राजधानी में जो काम 70 साल में हुए हैं, उतने काम तो उनकी सरकार ने महज तीन साल में पूरे कर दिखाए हैं। आप सरकार के तीन साल पूरे होने पर बुधवार को उन्होंने एक कार्यक्रम में उन्होंने स्वास्थ्य के अलावा सरकारी स्कूलों में शिक्षा के स्तर में सुधार, किफायती बिजली और किसानों के लिए बढ़े हुए मुआवजे का भी जिक्र किया। कहा, ‘दिल्ली में 164 मोहल्ला क्लिनिक बनकर तैयार हो चुके हैं और अगले कुछ महीनों में 950 मोहल्ला क्लीनिक तैयार हो जाएंगे। सरकारी अस्पतालों में दस हजार बेड्स थे, इस साल के अंत तक 3,000 बेड्स और तैयार हो जाएंगे। कुल बेड क्षमता में 30 प्रतिशत इजाफा हुआ है। हम चार साल में पिछले 70 साल के मुकाबले 50 फीसदी बेड्स बढ़ा देंगे। दिल्ली देश का पहला ऐसा राज्य है जहां सरकारी अस्पतालों में मरीजों को मुफ्त में इलाज, दवा, जांच और सर्जरी की सुविधा उपलब्ध है।
निजी अस्पतालों में भी जांच की सुविधा मुफ्त
सरकारी अस्पतालों में भीड़ बहुत ज्यादा है इसलिए सरकार ने अपने खर्च पर निजी अस्पतालों में जांच की सुविधा दी है। लोगों को दिल्ली के 67 प्राइवेट लैब में जांच की सुविधा दी गई है। इसका पूरा खर्च सरकार वहन करेगी। इसके अलावा अगर किसी मरीज की किसी सरकारी अस्पताल में एक महीने के भीतर सर्जरी नहीं होती तो वह सरकार की लिस्ट में शामिल 44 निजी अस्पतालों में से किसी में भी मुफ्त सर्जरी करा सकता है। सरकारी अस्पतालों की ओपीडी में 33 प्रतिशत बढ़ोतरी हुई है।
बिजली बिल नहीं बढ़ाया
केजरीवाल ने कहा, पूर्ववर्ती कांग्रेेस सरकार ने 15 वर्षों में मात्र 33 स्कूल खोले थे लेकिन आप सरकार चार साल का कार्यकाल पूरा होने तक 48 स्कूलाें खोले जाने की प्रकिया को पूरा कर लेगी। सरकारी स्कूलों में 7030 कक्षाओं का निर्माण किया जा चुका है और अभी आठ हजार नई कक्षाओं को बनाने का काम जारी है जिसे इस वर्ष तक पूूरा कर लिया जाएगा।

No comments:

Post a comment

Note: only a member of this blog may post a comment.