Sunday, 28 January 2018

एशिया का सबसे बड़ा ऑटो टेस्टिंग ट्रेक पीथमपुर में बनकर तैयार हुआ

एशिया का सबसे बड़ा ऑटो टेस्टिंग ट्रेक पीथमपुर में बनकर तैयार हुआ


केन्द्रीय राज्य मंत्री श्री सुप्रियो तथा प्रदेश के उद्योग मंत्री श्री शुक्ल ने किया उद्घाटन
 केन्द्रीय राज्य मंत्री भारी उद्योग श्री बाबुल सुप्रियो और प्रदेश के उद्योग मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने रविवार को धार जिले के पीथमपुर में एशिया के सबसे बड़े ऑटो टेस्टिंग ट्रेक का उद्घाटन किया। केन्द्रीय राज्य मंत्री श्री सुप्रियो ने इस मौके पर कहा कि पीथमपुर में ट्रेक निर्माण हो जाने से देश में ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग और टेक्नालॉजी के क्षेत्र में अनुसंधान एवं विकास को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने उम्मीद जाहिर की कि आने वाले समय में पीथमपुर ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री का हब बनेगा।
केन्द्रीय राज्य मंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार ने 4 हजार एकड़ भूमि नेट्रिप को उपलब्ध करवाई है। इसमें से नेट्रिप द्वारा 3 हजार एकड़ भूमि में नेशनल ऑटो टेस्टिंग ट्रेक विकसित किया गया है। शेष एक हजार एकड़ भूमि पर उद्योगपति अपनी ऑटोमोबाइल यूनिट स्थापित कर सकते हैं।
उद्योग मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि यह ट्रेक देश में ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के विकास की धुरी साबित होगा। उन्होंने कहा कि युवाओं को रोजगार के अधिक से अधिक अवसर उपलब्ध करवाने के लिये औद्योगिक क्रांति जरूरी है। प्रदेश में अधिक से अधिक उद्योग आने पर युवाओं को रोजगार के अधिक से अधिक अवसर मिलेंगे। प्रदेश के अधोसंरचना विकास की चर्चा करते हुए श्री शुक्ल ने कहा कि मध्यप्रदेश बिजली के मामले में सरप्लस स्टेट है। यहाँ हाल ही के वर्षों में फोरलेन सड़कों का बड़ी संख्या में निर्माण भी करवाया गया है।
श्री राजेन्द्र शुक्ल ने बताया कि पीथमपुर में महिन्द्रा, फोर्स, मान ग्रुप हेवी इंडस्ट्रीज, अर्थ मूविंग और कंस्ट्रक्शन इक्यूपमेंट बनाने वाली कम्पनियाँ हैं। उन्होंने केन्द्रीय राज्‍य मंत्री से आग्रह किया कि पीथमपुर में अगर अर्थ मूविंग एवं कंस्ट्रक्शन इक्यूपमेंट की टेस्टिंग फेसेलिटी उपलब्ध करवाई जाती है तो पीथमपुर के ऑटोमोबाइल एवं कमर्शियल वाहनों के लिये यह मददगार साबित होगी।

समारोह को महिन्द्रा एण्ड महिन्द्रा ऑटो कम्पनी के एमडी श्री पवन गोयनका, आयशर एवं वाल्वो कम्पनी के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर श्री आर.एस. सचदेवा ने भी संबोधित किया।

No comments:

Post a comment

Note: only a member of this blog may post a comment.