Tuesday, 21 November 2017

मध्यप्रदेश में स्मार्ट सिटी के विकास में स्पेन सहयोग देगा

मध्यप्रदेश में स्मार्ट सिटी के विकास में स्पेन सहयोग देगा
श्रीमती माया सिंह स्पेन दौरे पर
नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्रीमती माया सिंह ने गवर्मेंट ऑफ कैटेलोनिया के आग्रह पर आज स्पेन में प्रदेश में स्मार्ट सिटी पर किये गए कार्यों को विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में प्रदेश में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट तेजी से विकास की ओर अग्रसर है। श्रीमती सिंह की स्पेन ट्रेड एण्ड इन्वेस्टमेंट के अधिकारियों के साथ स्मार्ट सिटी में स्पेन की सहभागिता पर विस्तार से चर्चा हुई। स्पेन के ट्रेड डायरेक्टर को प्रदेश की स्मार्ट सिटी के लिए किये जा रहे प्रोजेक्ट्स और संभावनाओं से अवगत कराया गया। श्रीमती माया सिंह ने कहा कि स्पेन आगे बढ़कर सहभागिता के लिये उत्साहित है। स्पेन में स्मार्ट सिटी के लिए विश्व का सबसे बड़ा आयोजन करने वाली संस्था फिरा वर्सिलोना इंटरनेशनल के सीईओ के साथ बैठक में निर्णय लिया गया कि इण्डिया एडिशन के लिए प्रतिनिधि मण्डल मध्यप्रदेश दौरे पर भेजा जाएगा।

मंत्री श्रीमती सिंह ने बताया कि सॉलिड बेस्ट मैनेजमेंट में प्रदेश में शानदार कार्य-योजना बनाई गई है, जिसका प्रस्तुतिकरण भी किया गया। प्रदेश के 26 क्लस्टर्स पर आधारित सॉलिड बेस्ट मैनेजमेंट की योजना से पूरे प्रदेश के नगरीय निकाय शामिल हो गये हैं। इस क्षेत्र में नई तकनीक से कार्य कर रही कम्पनी एमबीएन सिस्टम प्रदेश में कार्य करने के लिए उत्साहित है। इस कम्पनी के सीईओ श्री सेंटियागो और वाइस प्रेसीडेंट भोपाल निवासी श्री शशिधर जटिया प्रदेश के लिए कार्य करने के लिये उत्साहित हैं।
इस्राइल ने भी सहयोग में उत्सुकता दिखाई
इस्राइल ने रियल टाइम सिटी मैनेजमेंट पर उत्कृष्ट कार्य किया है। प्रदेश में स्मार्ट सिटी में संभावनाओं के बारे में उनके उच्च स्तर के अधिकारियों से विशेष चर्चा हुई। इस्राइल इसमें एक कदम आगे बढ़कर सहयोग करने का इच्छुक है। इस्राइल का मोबाइल ऑफिस और रियल टाइम मैनेजमेंट की प्रणाली अत्यंत प्रभावी है। चर्चा में बताया गया कि मध्यप्रदेश के संदर्भ में स्थानीय मुद्दे को शामिल करते हुए नई प्रणाली बनाई जाएगी।

इस अवसर पर भारत के शहरी विकास मंत्रालय के ज्वाइन सेक्रेटरी श्री अमृत अभिजात और डायरेक्टर स्मार्ट सिटी श्री सजीश कुमार के साथ वर्ल्ड स्मार्ट सिटी के इण्डिया एडिशन और भारत की अगली कॉन्फ्रेंस मे सहभागिता पर चर्चा हुई। सिस्को के यू.एस. हेड श्री अनिल मेनन के साथ भी मध्यप्रदेश में नेटवर्किंग एवं इंक्यूवेशन सेंटर के लिए भी बैठक की गई।

No comments:

Post a comment

Note: only a member of this blog may post a comment.