Saturday, 25 November 2017

पेसेफिक स्कूल गेम्स चैम्पियनशिप-2017 में प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री होंगे भारतीय दल के हेड

पेसेफिक स्कूल गेम्स चैम्पियनशिप-2017 में प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री होंगे भारतीय दल के हेड

स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इण्डिया द्वारा प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री को एडीलेड (आस्ट्रेलिया) में होने जा रही पेसेफिक स्कूल गेम्स चैम्पियनशिप-2017 के लिये भारतीय खिलाड़ी दल का हेड ऑफ द डेलीगेशन नामांकित किया गया है। दल में 180 खिलाड़ी शामिल हैं। चैम्पियनशिप में प्रदेश के भी 18 खिलाड़ी शामिल होंगे।
पेसेफिक स्कूल गेम्स में शामिल होने के लिए गत वर्ष हॉकी की राष्ट्रीय प्रतियोगिता में विजेता दल में सम्मिलित प्रदेश के खिलाड़ियों, जो आयु वर्ग के आधार पर पात्रता रखते हैं, का चयन किया गया है। इसके अलावा गत वर्ष स्वीमिंग एवं डायविंग की राष्ट्रीय प्रतियोगिता में पदक प्राप्त करने वाले प्रदेश के खिलाड़ियों का चयन किया गया है। नेट बॉल एवं सॉफ्ट बॉल के श्रेष्ठ खिलाड़ियों के चयन के लिये भोपाल में सेलेक्शन ट्रॉयल किया गया है। ट्रॉयल में उन खिलाड़ियों को शामिल किया गया, जिन्होंने वर्ष 2016-17 में 62वीं राष्ट्रीय शालेय खेल प्रतियोगिता में सहभागिता की तथा वर्तमान में निर्धारित आयु के आधार पर पात्रता रखते हैं। इस तरह से हॉकी के 7, स्वीमिंग एवं डायविंग के 7, नेट बॉल के 5 तथा सॉफ्ट बॉल के 10 खिलाड़ियों सहित कुल 29 खिलाड़ियों का चयन कर सूची स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इण्डिया को भेजी गई थी।
आयुक्त लोक शिक्षण श्री नीरज दुबे ने जानकारी दी है कि इन चयनित खिलाड़ियों के पासपोर्ट एवं अन्य दस्तावेज लेने के लिए स्कूल गेम्स ऑफ फेडरेशन ऑफ इण्डिया के प्रतिनिधि 6 से 9 नवम्बर तक लोक शिक्षण संचालनालय, भोपाल में उपस्थित रहे। इस दौरान 29 में से 18 खिलाड़ियों के पासपोर्ट प्राप्त हुए। शेष 11 खिलाड़ियों में से 7 खिलाड़ी पासपोर्ट एवं अन्य कारणों से तथा 4 खिलाड़ी निर्धारित तिथि के बाद पासपोर्ट प्रस्तुत करने के कारण फेडरेशन द्वारा टीम में शामिल नहीं किये गये।

फेडरेशन के निर्देशानुसार विभाग द्वारा खिलाड़ियों के साथ दो सहायक कोच एवं एक अधिकारी को ऑफिशियल के रूप में प्रस्तावित किया गया है। इसके अलावा फेडरेशन द्वारा पूरे भारतीय दल के साथ पदाधिकारी के रूप में भी प्रदेश के दो प्रतिनिधि नियुक्त किए गए हैं।

No comments:

Post a comment

Note: only a member of this blog may post a comment.