Sunday 26 November 2017

विराट का दोहरा शतक, श्रीलंका पर पारी की हार का खतरा

विराट का दोहरा शतक, श्रीलंका पर पारी की हार का खतरा
रोहित ने भी लगाया शतक

कप्तान विराट कोहली के दोहरे शतक से टीम इंडिया ने नागपुर टेस्‍ट में विशाल स्‍कोर बनाने के साथ ही मैच पर शिकंजा कस दिया है। इस मैच में मेहमान श्रीलंकाई टीम पर पारी की हार का खतरा मंडराने लगा है। श्रीलंका ने जहां अपनी पहली पारी में 205 रन बनाये थे। वहीं चार बल्‍लेबाजों के शतकों के साथ ही भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी छह विकेट पर 610 रन बनाकर घोषित कर दी। इस प्रकार भारतीय टीम को पहली पारी के आधार पर 405 रनों की बढ़त मिली है। तीसरे दिन भारत की ओर से विराट कोहली 213 और रोहित शर्मा 102 ने शानदार बल्लेबाजी कर शतक लगाये। पहली पारी के आधार पर टीम इंडिया ने मेहमान टीम पर 405 रन की बढ़त हासिल की है। भारतीय बल्लेबाजों के सामने श्रीलंकाई गेंदबाज बेबस नजर आये। वहीं श्रीलंका की दूसरी पारी की शुरुआत भी खराब रही। ओवर की दूसरी ही गेंद पर ईशांत शर्मा ने सदीरा समरविक्रमा (0) को बोल्‍ड कर दिया। दिन का खेल समाप्त होने तक श्रीलंका ने एक विकेट पर 21 रन बनाये थे। सदीरा समरविक्रमा (0) आउट होने वाले बल्लेबाजों रहे। दिमुथ करुणारत्‍ने 11 और लाहिरु तिरिमाने 9 रन बनाकर खेल रहे थे।
इससे पहले सुबह भारतीय टीम ने खेलना शुरु किया। श्रीलंका की ओर से तीसरे दिन का पहला ओवर लाहिरु गमागे जबकि दूसरा स्पिनर रंगना हेराथ ने किया। पारी के 113वें ओवर में कोहली ने तेज गेंदबाज लकमल को दो चौके जमाते हुए टीम का स्काेर 350 रन के पार पहुंचा दिया। इस ओवर में 12 रन बने। तेजी से रन बनाते हुए विराट ने जल्द ही टेस्ट करियर का 19वां शतक पूरा किया। इसके लिए उन्‍होंने 130 गेंदों का सामना करते हुए 10 चौके जमाए। मैच के तीसरे दिन भारतीय टीम का पहला विकेट चेतेश्‍वर पुजारा (143रन, 362 गेंद, 14 चौके) के रूप में गिरा जिन्‍हें तेज गेंदबाज दासुन शनाका ने बोल्‍ड किया। पुजारा ने विराट कोहली के साथ तीसरे विकेट के लिए 183 रन की साझेदारी की। इससे पहले मुरली विजय और चेतेश्‍वर पुजारा ने पहले विकेट के लिए 209 रन जोड़े थे। लंच के समय टीम इंडिया का स्‍कोर तीन विकेट खोकर 404 रन था।
अजिंक्‍य रहाणे एक बार फिर असफल रहे। लंच के बाद रहाणे पेवेलियन लौटे। दो रन के निजी स्‍कोर पर उन्‍हें स्पिनर दिलरुवान परेरा ने करुणारत्‍ने के हाथों कैच कराया। इसके बाद रोहित शर्मा बल्लेबाजी के लिए आये। इस मैच में भारतीय गेंदबाजों के सामने श्रीलंका के स्पिनर बेबस दिखे। टीम के स्‍टार स्पिनर रंगना हेराथ भी भारतीय बल्‍लेबाजों पर अंकुश लगाने में नाकाम रहे। रोहित ने विराट के साथ भारतीय स्‍कोर तेजी से बढ़ाया। विराट कोहली के 150 रन 193 गेंदों पर 14 चौकों और एक छक्‍के की मदद से पूरे हुए। इसी दौरान रोहित शर्मा ने अपना अर्धशतक लगाया। तीसरे दिन चाय के समय टीम इंडिया की पहली पारी का स्‍कोर 157 ओवर में चार विकेट पर 507 रन था।
चाय के बाद भी कोहली और रोहित की शानदार बल्‍लेबाजी जारी रही। विराट ने अपने करियर का पांचवां दोहरा शतक 259 गेंदों पर 15 चौकों और दो छक्‍कों की मदद से पूरा किया। कोहली आखिरकार 213 रन बनाकर आउट हुए। उन्‍हे स्पिन गेंदबाज दिलरुवान परेरा की गेंद पर लाहिरु तिरिमाने ने कैच किया। अपनी आकर्षक पारी के दौरान विराट ने 267 गेंदों का सामना करते हुए 17 चौके और दो छक्‍के लगाए।

टीम इंडिया का छठा विकेट आर. अश्विन (5रन, 14 गेंद ) के रूप में गिरा, जिन्‍हें दिलरुवान परेरा ने बोल्‍ड किया। रोहित शर्मा के टेस्‍ट करियर का तीसरा शतक पूरा होते ही कप्‍तान विराट कोहली ने छह विकेट पर 610 रन के स्‍कोर पर पारी घोषित कर दी। रोहित शर्मा  102 रन (160 गेंद, आठ चौके, एक छक्‍का) और ऋद्धिमान साहा 1 रन बनाकर नाबाद रहे। वहीं दूसरी ओर श्रीलंका की ओर से दिलरुवान परेरा ने सर्वाधिक तीन विकेट लिए. लाहिरु गमागे, रंगना हेराथ और दासुन शनाका को एक-एक विकेट मिला।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.