Friday, 24 November 2017

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बड़वानी जिले को दी 7.75 अरब के विकास कार्यों की सौगात

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बड़वानी जिले को दी 7.75 अरब के विकास कार्यों की सौगात
पानसेमल में विकास यात्रा के चल-समारोह में मुख्यमंत्री का भव्य स्वागत

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में स्कूल यूनिफार्म की सिलाई का कार्य महिला स्व-सहायता समूहों से करवाया जाएगा। श्री चौहान आज बड़वानी जिले के पानसेमल में विकास यात्रा के दौरान महिला स्व-सहायता समूह सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में रेत का कारोबार ग्राम पंचायत स्तर पर करवाया जाएगा, ठेके नहीं दिये जाएंगे। उन्होंने कहा कि महिला स्व-सहायता समूह भी रेत कारोबार में भाग ले सकते हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने विकास यात्रा के दौरान बड़वानी जिले में 7.75 अरब रुपये के 44 विकास कार्यों का लोकार्पण एवं भूमि-पूजन किया।
प्रमुख घोषणाएँ
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि पानसेमल क्षेत्र में नर्मदा का जल उपलब्ध करवाने के लिए सर्वे करवाया जाएगा। उन्होंने ग्राम पंचायत निवाली एवं ठीकरी को अगले चुनाव के पहले नगर परिषद का दर्जा दिलाने और पानसेमल में सिंचाई तालाबों का सर्वे करवाकर आवश्यक होने पर तालाब निर्माण करवाने की घोषणा की। श्री चौहान ने कहा कि निवाली में 100 सीटर कन्या छात्रावास का निर्माण होगा और पानसेमल तथा निवाली में शासकीय महाविद्यालय के परीक्षा केन्द्र खोले जाएंगे। उन्होंने पलसूद को स्थाई टप्पा तहसील का दर्जा देने की भी घोषणा की।
535 एस.एच.जी. को 734.08 लाख रुपये वितरित
श्री चौहान ने बड़वानी जिले के सातों विकासखण्डों में स्व-सहायता समूह की महिलाओं के प्रशिक्षण एवं आजीविका गतिविधियों के संचालन के लिए 50-50 लाख रुपये की राशि स्वीकृत की। साथ ही प्रधानमंत्री ग्रामीण परिवहन योजना के 4 आजीविका एक्सप्रेस वाहन वितरित किए। बैंक सखी योजना में 6 महिलाओं को लेपटॉप और बैंक लिंकेज योजना में 535 स्व-सहायता समूहों को 734लाख से ज्यादा की राशि तथा समुदाय निवेश निधि योजना में 37 समूहों को 27 लाख 75 हजार रुपये की राशि प्रदान की।
गौमाता-पूजन से सम्मेलन की शुरूआत
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सम्मेलन की शुरूआत गौ-माता-पूजन से की। श्री चौहान ने गोपाल पुरस्कार योजना में प्रथम विजेता गौ-माता को टीका लगाकर गुड़-चना खिलाया। साथ ही गौ-माता संरक्षक को पुरस्कार राशि प्रदान की। मुख्यमंत्री ने बड़वानी जिले में संचालित ग्रीन कमाण्डो योजना के कैलेण्डर का विमोचन भी किया।
रोजगार मेला और प्रदर्शनी बने आकर्षण
विकास यात्रा के दौरान पानसेमल में लगाये गये रोजगार मेला का जिले के बेरोजगार युवाओं ने भरपूर फायदा उठाया। काफी संख्या में बेरोजगार युवक-युवतियों ने मेले में रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने वाली योजनाओं की जानकारी ली।
महिला स्व-सहायता समूहों ने सभास्थल पर निर्मित सामग्रियों की प्रदर्शनी लगाई। लोगों ने प्रदर्शनी को देखा भी और समूह द्वारा निर्मित सामग्रियाँ भी खरीदीं।
मुख्यमंत्री श्री चौहान चल-समारोह के साथ सम्मेलन में पहुँचे। इस दौरान विभिन्न सामाजिक संगठनों, गणमान्य नागरिकों और आम जनता ने मुख्यमंत्री का आत्मीय स्वागत किया।

विकास यात्रा में प्रभारी मंत्री कुँवर विजय शाह, पशुपालन मंत्री श्री अंतर सिंह आर्य, सांसद श्री सुभाष पटेल, विधायक श्री कैलाश विजयवर्गीय और श्री दीवान सिंह पटेल, अन्य जन-प्रतिनिधि, स्व-सहायता समूह की महिलाएँ और ग्रामीणजन मुख्यमंत्री के साथ रहे।

No comments:

Post a comment

Note: only a member of this blog may post a comment.