Thursday, 2 November 2017

मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने अध्ययन दल के साथ किया हॉलेण्ड का दौरा

मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने अध्ययन दल के साथ किया हॉलेण्ड का दौरा
ऑर्गेनिक खेती, अर्बन फार्मिंग एवं डेयरी उद्योग की नई तकनीक जानी
पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने अध्ययन दल के साथ यूरोप देश हॉलैंड का दौरा किया। श्री भार्गव के नेतृत्व में फूलों की खेती, ऑर्गेनिक खेती एवं अर्बन फार्मिंग डेयरी उद्योग की नई तकनीकों एवं डेयरी क्षेत्र में रोजगार की संभावनाओं का विस्तार से अध्ययन किया।

अध्ययन दल ने हालैण्ड में दुग्ध उत्पादन क्षमता में वृद्धि और दुग्ध उत्पादों की मार्केटिंग की तकनीकों की जानकारी भी प्राप्त की। हॉलैंड में राबो को-आपरेटिव बैंक डेरी फॉर्म, एग्रीकल्चर और फ्लोरीकल्चर को आर्थिक मदद करता है। अध्ययन दल ने बैंक अधिकारियों के साथ इस बारे में विस्तृत चर्चा की। मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने बैंक अधिकारियों को मोमेन्टो भेंट किये।
मंत्री श्री भार्गव ने बताया कि मध्यप्रदेश ग्रामवासियों की आय में वृद्धि करने एवं उनके जीवन स्तर ऊपर उठाने के लिए इन नई तकनीकों को लागू किया जायेगा। इससे प्रदेश के ग्रामीण तबके के लोग अधिक से अधिक लाभ ले सकेगें।

अध्ययन दल के साथ ग्रामीण विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री राधेश्याम जुलानिया, ग्रामीण आजीविका मिशन के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री एल.एम. बेलवाल एवं महात्मा गांधी राज्य ग्रामीण विकास संस्थान के संचालक, श्री संजय सर्राफ भी शामिल थे।

No comments:

Post a comment

Note: only a member of this blog may post a comment.