Sunday, 29 October 2017

कानपुर वनडे में 6 रन से टीम इंडिया की जीत, सीरीज पर भी 2-1 से कब्जा

कानपुर वनडे में 6 रन से टीम इंडिया की जीत, सीरीज पर भी 2-1 से कब्जा

कानपुर वनडे में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 6 रन से मात देकर तीन मैचों की वनडे सीरीज 2-1 से जीत ली है. इसी के साथ ही भारतीय टीम ने लगातार 7वीं बाईलैटरल वनडे सीरीज जीतने का रिकॉर्ड बनाया है. पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड के सामने 338 रनों का लक्ष्य रखा. जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 50 ओवर में 331 रन ही बना पाई और टीम इंडिया ने यह रोमांचक मैच 6 रनों से जीत लिया. न्यूजीलैंड की ओर से टॉम लाथम ने 65 रन बनाए जबकि कोलिन मुनरो ने 75 रनों की पारी खेली. टीम इंडिया के लिए जसप्रीत बुमराह ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए.
न्यूजीलैंड के विकेट्स
न्यूजीलैंड की टीम को पहला झटका छठे ओवर में लगा जब जसप्रीत बुमराह ने मार्टिन गप्टिल को दिनेश कार्तिक के हाथों कैच करा दिया. मार्टिन गप्टिल 10 रन बनाकर आउट हुए. न्यूजीलैंड को दूसरा झटका 25वें ओवर में लगा. जब यजुवेंद्र चहल ने शानदार बल्लेबाजी कर रहे कोलिन मुनरो को बोल्ड करते हुए पवेलियन लौटा दिया. कोलिन मुनरो 75 रन बनाकर आउट हुए.
कीवी टीम का तीसरा विकेट कप्तान केन विलियमसन के रूप में गिरा जब यजुवेंद्र चहल ने उनको महेंद्र सिंह धोनी के हाथों कैच आउट करा दिया. विलियमसन 64 रन बनाकर आउट हुए. जसप्रीत बुमराह ने रॉस टेलर (39) को केदार जाधव के हाथों कैच करा कर न्यूजीलैंड को चौथा झटका दिया.
पांचवां विकेट हेनरी निकोल्स (37) का रहा, जो 47 वें ओवर में भुवनेश्वर की गेंद पर बोल्ड हो गए. 48वां ओवर मैच का टर्निंग पॉइंट साबित हुआ जब टॉम लाथम रन आउट हो गए थे. लाथम के बाद सातवां विकेट मिशेल सेंटनर का गिरा.

टीम इंडिया ने बनाए 50 ओवर में 337 रन
टीम इंडिया ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए विराट कोहली (113) और रोहित शर्मा (147) के धमाकेदार शतकों की बदौलत 50 ओवर में 6 विकेट गंवा कर 337 रन बनाए और न्यूजीलैंड के सामने 338 रनों का लक्ष्य रखा. रोहित और विराट ने दूसरे विकेट के लिए 230 रनों की साझेदारी करके टीम इंडिया को बड़े स्कोर तक पहुंचाया. कप्तान विराट कोहली ने अपने वनडे करियर का 32वां शतक जड़ा वहीं रोहित शर्मा ने 15वां शतक लगाया. न्यूजीलैंड की ओर से टिम साउदी, एडम मिल्ने और मिशेल सेंटनर ने दो-दो विकेट लिए.
टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने इस मैच में अपने वनडे करियर का 32वां शतक लगाया है साथ ही सबसे तेज 9000 वनडे रन भी पूरे कर साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज एबी डिविलियर्स का रिकॉर्ड तोड़ा है. विराट कोहली ने 106 गेंदों पर 113 रनों की पारी खेली जिसमें 9 चौके और 1 छक्का भी शामिल है.
इसके अलावा विराट कोहली इस साल इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. कोहली ने साल 2017 में तीनों फोर्मट्स में 2104 रन बनाए हैं. कोहली ने पीछे हाशिम अमला (1988), जो रूट (1855), फाफ डु प्लेसिस (1709) और क्विंटन डी कॉक (1610) हैं.
रोहित ने बनाए 147 रन
रोहित शर्मा ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए वनडे करियर का 15वां शतक लगाया है. रोहित 147 रन बनाकर आउट हुए. अपनी पारी के दौरान रोहित शर्मा ने 18 चौके और 2 छक्के लगाए. रोहित शर्मा ने इस साल वनडे क्रिकेट में 1 हजार रन पूरे भी कर लिए हैं. रोहित ने इस साल 18 वनडे में 67.25 की औसत से 1076 रन बनाए हैं.
टीम इंडिया के विकेट्स
एक बार फिर रोहित शर्मा और शिखर धवन ने टीम इंडिया को अच्छी शुरुआत दी. लेकिन, उसको वह बड़ी पार्टनरशिप में नहीं बदल पाए. भारतीय टीम को पहला झटका 7वें ओवर में 29 रन के स्कोर पर लगा. जब शिखर धवन को टीम साउदी ने केन विलियमसन के हाथों कैच आउट करा दिया. धवन 14 रन बनाकर आउट हुए.
भारत का दूसरा विकेट 42वें ओवर में गिरा, जब सेंटनर की गेंद पर रोहित शर्मा को टिम साउदी ने कैच कर लिया. रोहित शर्मा 147 रन बनाकर आउट हुए. तीसरा विकेट हार्दिक पंड्या (8) का रहा, जो 44वें ओवर में सेंटनर की गेंद पर टिम साउदी को कैच दे बैठे.
चौथा झटका कप्तान विराट कोहली के रूप में लगा. कोहली 47वें ओवर में साउदी की गेंद पर विलियमसन को कैच देकर आउट हो गए. आखिरी ओवर में पहली गेंद पर धोनी (25) आउट हो गए. वहीं आखिरी गेंद पर केदार जाधव (18) आउट हुए.

इससे पहले न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया और टीम इंडिया को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया. दोनों ही टीमों में कोई बदलाव नहीं हुआ था. कुलदीप यादव को उनके होम ग्राउंड पर मैच खेलने का मौका नहीं मिला.

No comments:

Post a comment

Note: only a member of this blog may post a comment.