Wednesday, 4 October 2017

नगरीय विकास मंत्री श्रीमती सिंह की अध्यक्षता में हुई "गंदगी-मुक्त मध्यप्रदेश समिति की पहली बैठक



नगरीय विकास मंत्री श्रीमती सिंह की अध्यक्षता में हुई "गंदगी-मुक्त मध्यप्रदेश समिति की पहली बैठक
नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्रीमती माया सिंह की अध्यक्षता में मंत्रालय में 'गंदगी-मुक्त मध्यप्रदेश'' समिति की पहली बैठक हुई। बैठक में पर्यटन एवं संस्कृति राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री सुरेन्द्र पटवा उपस्थित थे। उल्लेखनीय है कि प्रदेश के चहुँमुखी विकास का रोडमेप तैयार करने के उद्देश्य से मंत्रीगण और अधिकारियों की 14 अलग-अलग समिति का गठन किया गया है।
मंत्री श्रीमती माया सिंह ने कहा कि गंदगी-मुक्त मध्यप्रदेश के लक्ष्य को स्वच्छ भारत मिशन (शहरी एवं ग्रामीण) को समेकित रूप से समयबद्ध कार्य-योजना बनाकर प्राप्त किया जा सकता है। उन्होंने समुदाय आधारित निगरानी व्यवस्था को मजबूत कर व्यवहार परिवर्तन के लिए जन-जागरूकता गतिविधियाँ लगातार संचालित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि समिति 15 अक्टूबर तक मुख्यमंत्री के समक्ष आवश्यकता आकलन, वर्तमान स्थिति, प्रभावी क्रियान्वयन, समयबद्ध कार्य-योजना एवं बेस्ट प्रेक्टिस पर आधारित प्रतिवेदन प्रस्तुत करेगी।
अपर मुख्य सचिव ग्रामीण विकास श्री आर.एस. जुलानिया ने ग्रामीण स्वच्छता के प्रमुख घटकों तथा महत्वपूर्ण बिन्दु पर चर्चा की। सचिव नगरीय विकास श्री विवेक अग्रवाल ने शहरी स्वच्छता के अंतर्गत ठोस और तरल अपशिष्ट प्रबंधन, खुले में शौच की स्थिति की संवहनीयता सहित सभी घटकों पर एक से 5
र्षीय समयबद्ध रोडमेप प्रस्तुत किया।

No comments:

Post a comment

Note: only a member of this blog may post a comment.