Monday, 2 October 2017

किन्नर देश के सम्मानित नागरिक : मुख्यमंत्री श्री चौहान



किन्नर देश के सम्मानित नागरिक : मुख्यमंत्री श्री चौहान
भोपाल में देश के इकलौते समावेशी शौचालय का लोकार्पण
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रधानमंत्री आवास योजना में किन्नरों को आवास निर्माण के लिए केंद्र सरकार के अनुदान के अतिरिक्त राज्य सरकार की ओर से डेढ़ लाख रुपए का अनुदान दिया जाएगा। श्री चौहान आज यहाँ आजाद मार्केट में गणपति चौक मंगलवारा के निकट किन्नरों के लिए निर्मित शौचालय लोकार्पण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही किन्नर पंचायत का आयोजन किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि किन्नर देश के सम्मानित नागरिक हैं। प्रदेश सरकार उनका पूरा सम्मान करती है। सकारात्मक कार्यों में उनकी सेवाओं का उपयोग सरकार करेगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि समाज में किन्नरों की सार्थक भूमिका सुनिश्चित की जाएगी। स्वच्छता का संदेश घर-घर पहुंचाने के लिए प्रदेश में किन्नरों का सहयोग लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि कुपोषण को दूर करने और बेटी बचाओ अभियान के संदेश को भी सर्वव्यापी बनाने में किन्नर समुदाय का सहयोग लिया जाना चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि किन्नर समुदाय को बदनाम करने वाले अवांछनीय तत्वों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही के लिए प्रशासन को निर्देशित किया जाएगा। उन्होंने नगर निगम की किन्नरों के प्रति संवेदनशीलता प्रदर्शन की प्रभावी पहल की सराहना की। श्री चौहान ने किन्नरों के प्रति समाज और सरकार के सम्मानीय दृष्टिकोण को प्रदर्शित करने के लिए किन्नर समुदाय के प्रतिनिधियों मंगलवार के उस्ताद सुरैया नायर और बुधवारा की पल्लवी नायर को पुष्पगुच्छ भेंट कर सम्मानित किया और उन्हें स्वच्छग्राही नियुक्ति कार्ड भी प्रदान किए।

महापौर श्री आलोक शर्मा ने कहा कि प्रदेश सरकार समाज के सभी वर्गों के प्रति संवेदनशील है। इसी भावना के अनुरूप  नगर निगम द्वारा  किन्नरों को क्वालिटी लाइफ उपलब्ध कराने के प्रयास किए हैं। उनके लिए  सार्वजनिक शौचालय बनवाया गया है। नगर निगम भोपाल की पहल पर प्रधानमंत्री आवास योजना में केन्द्र सरकार ने किन्नरों को भी शामिल किया है। योजना के अंतर्गत अब उन्हें भी पक्के आवास प्रदान किए जाएंगे।

नगर निगम भोपाल द्वारा बनवाया गया जनसुविधा केन्द्र देश एवं प्रदेश में इकलौता समावेशी जनसुविधा केन्द्र है। इसमें एक ही परिसर में पृथक-पृथक प्रवेश द्वार से महिला, पुरूष, दिव्यांग तथा थर्ड जेंडर हेतु मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराई गई है।

कार्यक्रम में वंदे मातरम और वैष्णवजन भजन का गायन सुश्री सुहासिनी जोशी और साथियों ने किया। आभार प्रदर्शन पार्षद श्री संजीव गुप्ता ने किया।

इस अवसर पर  सांसद श्री आलोक संजर, विधायक श्री सुरेंद्र नाथ सिंह, भोपाल विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री ओम यादव, नगर निगम परिषद के अध्यक्ष  डॉ. सुरजीत सिंह चौहान,  परिषद के सदस्य श्री कृष्ण मोहन सोनी, दिनेश यादव सहित अन्य पार्षद,  नगर निगम के अधिकारी, किन्नर समुदाय के सदस्य और बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित थे।

No comments:

Post a comment

Note: only a member of this blog may post a comment.