Tuesday, 10 October 2017

इस साल जियो लॉन्च करेगा 'जियो पेमेंट बैंक' सर्विस



इस साल जियो लॉन्च करेगा 'जियो पेमेंट बैंक' सर्विस
टेलीकॉम इंडस्ट्री में तहलका मचाने के बाद अब रिलायंस जियो अपना पेमेंट बैंक जियो पेमेंट बैंक लॉन्च करेगा। इसके अलावा कंपनी अपनी ब्रॉडबैंड सर्विस भी शुरु करने वाली है। कंपनी रिपोर्ट के मुताबिक जियो अपनी पेमेंट सर्विस को लॉन्च करने को लेकर काम कर रहा है। इस साल के अंत तक कंपनी ये पेमेंट बैंक को 2017 दिसंबर तक लॉन्च कर सकती है। जियो इसे स्टेट बैंक साथ 70:30 की साझेदारी के साथ लाएगी जो एयरटेल के पेमेंट बैंक को सीधी टक्कर देगा। 


रिपोर्ट की मानें तो जियो अपने पेमेंट बैक अक्टूबर में ही लॉन्च करने वाला था लेकिन कंपनी ने इस लॉन्च का वक्त आगे बढ़ा दिया। सूत्रों का कहना है कि आरबीआई ने जियो से इस सेवा के सहज ऑपरेशन को लेकर सफाई और इसके टेस्ट ऑपरेशन की सलाह दी। इसके बाद कंपनी ने पेमेंट बैंक के लॉन्च का वक्त आगे बढ़ाने का फैसला लिया। दरअसल जियो फोन की शिपिंग अभी जारी है एसे में कंपनी अपन ध्यान एक ओर ही लगाना चाहती है। इसे देखते हुए भी जियो पेमेंट बैंक के लॉन्च को दिसंबर में करने का फैसला किया गया है।
विदित हो कि देश में एयरटेल पेमेंट बैंक पहला पेंमेंट बैंक है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से पेमेंट बैंक का लाइसेंस हासिल करने वाली वह पहली कंपनी है। बैंकिंग की इस नयी व्यवस्था में एक लाख रुपये से ज्यादा जमा नहीं किया जा सकता. साथ ही पेमेंट बैंक कर्ज नहीं दे सकते।

No comments:

Post a comment

Note: only a member of this blog may post a comment.