Tuesday, 10 October 2017

आस्ट्रेलिया ने भारत को 8 विकेट से हराया, 1-1 से की बराबरी



आस्ट्रेलिया ने भारत को 8 विकेट से हराया, 1-1 से की बराबरी
- बेहरेनडॉर्फ बने मैन ऑफ द मैच

पहले गेंदबाजी करते हुए मेजबान बेहरेनडॉर्फ की गेंदबाजी के तूफान (3 ओवर में 4 विकेट) और बाद में बल्लेबाजी करते हुए हेनरिके 62, हेड 48 रन के बीच तीसरे विकेट के लिए 12.4 ओवर में बनी 109 रनों की शतकीय साझेदारी की बदौलत मेजबान आस्ट्रेलिया ने दूसरे टी-20 मैच में 15.2 ओवर में 2 विकेट के नुक्सान पर 122 रन बनाकर 8 विकेट से जीत हासिल कर 1-1 से सीरिज में बराबरी कर ली। बेहतरीन गेंदबाजी के लिए बेहरेनडॉर्फ को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया।
119 रन के जबाब में उतरी आस्ट्रेलिया ने अच्छी शुरुआत की लेकिन जसप्रीत बुमराह ने कप्तान वार्नर को कोहली के हाथों कैच आउट कराया। जबकि तीसरे ओवर में भुवनेश्वर कुमार ने भी फिंच को 8 रन के निजी स्कोर कोहली के हाथों लपकवाकर पवेलियन भेजा।  2.5 ओवर में 13 रन पर दो विकेट के बाद मोइजेज हेनरिक्स और टिम हैड ने पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने 11 ओवर में 83 रनों की साझेदारी की जिसमें हेनरिक्स 44 गेंदों पर4 चौके और 4 छक्के की मदद से 56 रनों की नाबाद पारी खेली वहीं टिम हैड ने 34 गेंदों पर 5 चौके और 1 छक्के की मदद से 48 रन की नाबाद पारी खेली।
भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार को 1-1 विकेट मिला।
इससे पहले आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाजी आक्रमण के सामने इस सीरिज में विराट बिग्रेड पहली बार पस्त नजर आई। बेहरेनडॉर्फ ने शुरुआती 3 ओवर में 16 रन देकर रोहित, विराट, पांडे और धवन का विकेट लेकर टीम इंडिया में खलबली मचा दी। रही सही कसर एडम जम्पा ने कैदार जाधव औ धोनी का विकेट लेकर पूरी कर दी।
टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत बेहद खराब रही। हालांकि
रोहित ने पहली और तीसरी गेंद पर चौके जड़कर शानदार शुरुआत की, लेकिन चौथी ही गेंद पर वे बेहरेनडॉर्फ की बॉल पर एलबीडब्ल्यू आउट हुए। रोहित के बाद आए कप्तान कोहली भी इसी ओवर में कॉट ऐंड बोल्ड आउट हो गये। बेहरेनडॉर्फ ने पहले ओवर में 8 रन देकर दोनो विकेट लिये। इसके बाद बेहरेनडॉर्फ ने अपने दूसरे ओवर की तीसरी गेंद पर मनीष पाण्डेय को 6 रन के निजी स्कोर पर विकेटकीपर पेन से कैच कराकर चलता किया और अपना तीसरा विकेट लिया। बेहरेनड्रॉफ ने 8 गेंदों में टीम इंडिया के टॉप 3 खिलाड़ियों को चलता किया। बेहरनडॉर्फ ने ही शिखर धवन को डेविड वॉर्नर के हाथों कैच आउट कराकर अपना चौथा विकेट लिया। इस तरह बेहरनडॉर्फ ने शुरुआती चारो विकेट 3 ओवर में 16 रन देकर आउट किये।
5 ओवर में 31रन पर 4 विकेट के बाद कैदार जाधव और धोनी ने पारी को आगे बढ़ाया।
भारत को पांचवां झटका जंपा ने दिया उन्होंने 11वें ओवर की पांचवीं गेंद पर धोनी को 13 रन के निजी स्कोर पर विकेटकीपर पेन से स्टंप आउट करा दिया।  12वें ओवर में एडम जंपा ने केदार जाधव को बोल्ड कर टीम इंडिया को छठवां झटका दिया। जाधव 27गेंद पर 4 चौके और एक छक्का के सहारे 27 रन बनाकर आउट हुए। 13वें ओवर की तीसरी गेंद पर  कुल्टर नाइल ने भुवनेश्वर कुमार का विकेट लिया वहीं कुलदीप यादव 16 रन बनाकर एंडू टाई का शिकार बने । 18वें ओवर की तीसरी गेंद पर पांडया को कैच आउट कराकर टीम को नौवां झटका दिया।  पांडया ने 23 गेंदों पर 25 रन बनाए। भारत का आखिरी विकेट बुमराह के रुप में गिरा वे रन आउट हुए।
आस्ट्रेलिया की ओर से जेसन बेहरेनडोर्फ सबसे सफल गेंदबाज रहे उन्होंने चार ओवर के स्‍पैल में 21 रन देकर चार विकेट लिए। एडम जम्पा ने दो जबकि मार्कस स्टोइनिस, नाथन कोल्टर नाइल और एंड्रू टाई ने एक-एक विकेट लिया।

No comments:

Post a comment

Note: only a member of this blog may post a comment.