Sunday 1 October 2017

ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट से रौंद, वनडे की बादशाह बनी टीम इंडिया



ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट से रौंद, वनडे की बादशाह बनी टीम इंडिया
- राहुल शर्मा बने मैन ऑफ द मैच
रोहित शर्मा के शानदार तूफानी शतक 125 (11 चौके और 4 छक्के) और रहाणे के दमदार अर्धशतक (61) के साथ कप्तान कोहली की सधी हुई (39) रनों की पारी की बदौलत नागपुर के वीसीए स्टेडियम में खेले गये भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 5 वनडे मैचों की सीरीज के आखिरी मुकाबले को टीम इंडिया ने जीत कर सीरिज को जहां 4-1 से जीत लिया, और एक दिवसीय टीमों के पायदान में फिर से टीम इंडिया एक नंबर पर पहुंच गई। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 243 रन लक्ष्य दिया। टीम इंडिया ने 42.5 ओवर में 3 विकेट के नुक्सान पर 243 रन बनाकर 7 विकेट से जीत हांसिल की। धमाकेदार 125 रन बनाने बाले राहुल शर्मा को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया।
244 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत एक बार फिर शानदार ढंग से हुई। सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे ने अपने अपने अर्धशतक लगाये और पहले विकेट के लिए 22.3 ओवर में 124 रन जोड़े। रहाणें ने 74 गेंदों में 7 चौको की मदद से अपने वन-डे करियर की 23वीं और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ छठी फिफ्टी जमाई। वहीं रोहित ने हले 51 गेंदों में 7 चौके और एक छक्के की मदद से अपने वन-डे करियर की 35वीं जबकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ छठी फिफ्टी जमाई और बाद में कप्तान के साथ खेलते हुए 94 गेंद में शतक बनाया। रोहित ने छक्का मारकर शतक पूरा किया।  विदित हो कि रोहित और रहाणे ने इस सीरिज में तीसरी बार शतकीय साझेदारी बनाई। इसके बाद रहाणे 61 रन बनाकर कुल्टर नाइल की गेंद पर आउट हो गए।
रहाणे के आउट होने के बाद एक छोर पर तेजी से खेल रहे रोहित का साथ रोहित का साथ देने कप्तान कोहली आये। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 98 रनों की साझेदारी की। इस बढ़ती साझेदारी को एडम जंपा ने रोहित शर्मा को 125 रनों के निजी स्कोर पर नाथन कॉल्टर-नाइल के हाथों लपकवा कर तोड़ा। रोहित ने अपनी पारी में 109 गेंदों का सामना किया जिसमें उन्होंने 11 चौके और एक छक्का लगाया। इसी ओवर में जंपा ने कप्तान कोहली को भी 39 रन के निजी स्कोर पर स्टायनिश के हाथों कैच कराकर टीम इंडिया को तीसरा झटका दिया। कोहली ने 55 गेंदों का सामना करते हुए 2 चौके लगाये।
39.4 ओवर में 227 रन पर 3 विकेट के नुक्सान के बाद कैदार जाधव और मनीष पांडे ने जीत की औपचारिकता पूरी की। जाधव 5 रन पर और मनीष पांडे 11 रन पर नाबाद रहे।
ऑस्ट्रेलिया की ओर से एडम जंपा सबसे सफल गेंदबाज रहे, उन्होंने 8 ओवर में 59 रन देकर रोहित शर्मा और कप्तान कोहली का विकेट लिया जबकि नाथन कॉल्टर-नाइल ने 9 ओवर में 42 रन देकर आजिंक्य रहाणे को आउट किया।  जेम्स फॉकनर, , मार्कर्स स्टोइनिस, पैट कमिंस, अरॉन फिंच और ट्रेविस हेड को कोई विकेट नहीं मिला।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.