Thursday, 26 October 2017

मध्यप्रदेश के विश्वविद्यालयों में इन्क्यूबेशन सेंटर खोलने पर किया विचार-विमर्श

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने न्यूयार्क विश्वविद्यालय परिसर स्थित इन्क्यूबेशन सेंटर का किया भ्रमण
मध्यप्रदेश के विश्वविद्यालयों में इन्क्यूबेशन सेंटर खोलने पर किया विचार-विमर्श
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने अमेरिका प्रवास के चौथे दिन न्यूयार्क विश्वविद्यालय के ब्रूकलिन परिसर में टंडन स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग के नवाचार और उद्यमिता इन्क्यूबेशन सेंटर का भ्रमण किया। उन्होंने ऐसा ही इन्क्यूबेशन सेंटर मध्यप्रदेश के विश्वविद्यालयों के परिसर में स्थापित करने की संभावनाओं पर भी चर्चा की और न्यूयार्क विश्वविद्यालय से ज्ञान एवं प्रौद्योगिकी उपलब्ध कराने में सहयोगी की भूमिका निभाने का आग्रह किया।

श्री चौहान ने मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना की चर्चा करते हुये कहा कि युवाओं में उद्यमिता की भावना का विकास करने के लिये यह योजना बनाई गयी है। इसका लाभ लेकर युवा उद्यमी अपने ज्ञान और कला कौशल का उपयोग बेहतर तरीके से कर पायेंगे। उन्होंने बताया कि इस योजना के माध्यम से मध्यप्रदेश सरकार युवाओं को अपना रोजगार स्थापित करने के लिये प्रेरित कर रही है। उन्हें बैंक से दो करोड़ रुपये तक लोन लेने पर गारंटी सरकार दे रही है। श्री चौहान ने बताया कि इन प्रयासों के अलावा एक सौ करोड़ रूपये की राशि से केपिटल वेंचर फंड स्थापित किया गया है। इसके माध्यम से नवाचारी प्रयासों को धनराशि उपलब्ध करायी जाती है।
मुख्यमंत्री ने इन्क्यूबेशन सेंटर की गतिविधियों और कार्य-प्रणाली की जानकारी ली। उन्होंने फ्यूचर लेब और मेकर स्पेस में काम कर रहे उद्यमियों, प्रशिक्षकों एवं विद्यार्थियों से चर्चा की।

केन्द्र के संचालक श्री श्रीनिवासन ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया और उन्हें इन्क्यूबेशन सेंटर की गतिविधियों की जानकारी दी।

No comments:

Post a comment

Note: only a member of this blog may post a comment.