Sunday 22 October 2017

वडोदरा से दिल्ली रवाना PM मोदी, कहा- गुजरात चुनाव को लेकर EC की आलोचना गलत

वडोदरा से दिल्ली रवाना PM मोदी, कहा- गुजरात चुनाव को लेकर EC की आलोचना गलत

गुजरात विधानसभा चुनाव में पूरी ताकत झोंक चुके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने गृह राज्य के दिन भर के दौरे पर हैं. मोदी इस समय वडोदरा में जनसभा को संबोधित कर रहे हैं, जहां से वह 2014 के लोकसभा चुनाव में खड़े थे.वडोदरा में भी वह पूरे चुनावी मूड में दिख रहे हैं और अपने विकास कार्यों को गिनाते हुए केंद्र में पूर्ववर्ती सरकारों पर निशाना साधा. उन्होंने गुजराती में ही जनता को संबोधित किया.
प्रधानमंत्री ने वडोदरा सिटी कमांड कंट्रोल सेंटर और वाघोदिया रिजनल वाटर सप्लाई स्कीम का लोकार्पण करने के बाद कहा- जनता की एक-एक पाई विकास कार्यों में खर्च होगी, और विकास का विरोध करने वालों के एक पाई नहीं दी जाएगी.- वडोदरा में आज 3650 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन हुआ, जो अद्वितीय है.- हमारे काम करने की दृष्टि स्पष्ट है. देश का संपूर्ण संसाधन देश की जनता के कल्याण के लिए खर्च किया जाएगा. विकास हमारी प्राथिमिकता है.- 2014 से पहले जब आप अखबार उठाते थे तो देखते रहे होंगे कि अक्सर विभिन्न क्षेत्रों में घोटालों की खबरें ही रहती थीं.
- जब मैं छोटा था, तब से मैं घोघा और दहेज के बीच फेरी सर्विस के बारे में सुना करता था. लेकिन इतने वर्षों तक इस पर कोई काम नहीं किया गया, क्योंकि उनके लिए विकास कभी प्राथमिकता थी ही नहीं.- हमें जब विकास का अवसर मिला तो हमने चौतरफा विकास पर ध्यान केंद्रित किया और आज यह फेरी सर्विस शुरू हो गई.- 31 अक्टूबर को हम सरदार पटेल जयंती मनाते हैं. पिछले वर्षों की तरह ही इस बार भी सरदार पटेल जयंती पर 'रन फॉर यूनिटी' आयोजित होगी. आप सभी इसमें हिस्सा लें और दूसरों को हिस्सा लेने के लिए प्रेरित करें.- मैं दिवाली पर वडोदरा क्यों आया, इस पर लोगों के पेट में दर्द हो रहा है. मुझे तो कुछ कह नहीं सकते इसलिए चुनाव आयोग पर दबाव बना रहे हैं
- लेकिन मैं उनको कहना चाहता हूं कि उनको इलेक्शन कमिशन पर अंगुली उठाने का कोई हक नहीं है
गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए मतदान कार्यक्रम की घोषणा से ठीक पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गुजरात दौरे पर हैं. मोदी का इस महीने अपने गृह राज्य का यह तीसरा दौरा है. चुनाव कार्यक्रम की घोषणा से पहले गुजरात के मतदाताओं के रिझाने के लिए PM ने जैसे खजाना खोल दिया है. वडोदरा में वह ट्रांसपोर्ट, हाउसिंग एवं वाटर सप्लाई से जुड़ी 1140 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की घोषणा की.
वडोदरा में मोदी ने सिटी कमांड कंट्रोल सेंटर और वाघोदिया रिजनल वाटर सप्लाई स्कीम का लोकार्पण करने के अलावा एक फ्लाईओवर, सिंधरोट में माही नदी पर एक वाटर ट्रीटमेंट प्लांट, एक इंटीग्रेटेड मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट हब 'जन महल', दाभोई रिजनल वाटर सप्लाई स्कीम, सनखेडा रिजनल वाटर सप्लाई स्कीम, मुंद्रा से दिल्ली के लिए पेट्रोलियम प्रोडक्ट पाइपलाइन की क्षमता विस्तार से संबंधित स्कीम और ग्रीनफील्ड मार्केटिंग टर्मिनल प्रोजेक्ट की आधारशिला रखी.
इससे पहले उन्होंने भरूच के दहेज और भावनगर के घोघा के बीच 640 करोड़ रुपये की लागत से तैयार रो-रो फेरी सर्विस का उद्घाटन किया.
इस दौरान पीएम ने अपने भाषण में यूपीए सरकार पर भी निशाना साधा. उन्होंने कहा कि दिल्ली की सरकार ने गुजरात में विकास पर प्रतिबंध लगा दिया गया था. उद्योगों को पर्यावरण के नाम पर बंद करने की धमकी दी गई थी. विकास पर ताला लगा दिया गया था. मोदी ने कहा, 'गुजरात का मुख्यमंत्री रहते हुए मुझे विकास के लिए कितना संघर्ष करना पड़ा है, यह मैं ही जानता हूं'.
पीएम मोदी ने जनसभा के दौरान ये भी कहा कि घोघा से दाहेज की 300 किलोमीटर की दूरी तय करने में 7-8 घंटे लगते थे, लेकिन फेरी सर्विस शुरू होने के बाद महज डेढ़ घंटे में ये रास्ता तय हो जाएगा. इस सर्विस से जनता का समय और सरकार का पैसा बचेगा. प्रधानमंत्री ने कहा कि फेरी सेवा के बारे में उन्होंने केवल स्कूल के दिनों में ही सुना था, जिसकी शुरुआत करने का उन्होंने प्रयास किया है.
सागरमाला परियोजना, 106 राष्ट्रीय जलमार्गों का निर्माण
प्रधानमंत्री ने केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई जलमार्ग परियोजनाओं का उल्लेख करते हुए कहा कि उनकी सरकार ने देश के परिवहन क्षेत्र के असंतुलन को दूर करने की दिशा में भी ठोस कदम उठाया है.
PM मोदी ने कहा, "हमारी सरकार ने समुद्री क्षेत्र में सुधार एवं जल आधारभूत संरचना के विकास के लिये 'सागरमाला' परियोजना और 106 राष्ट्रीय जल मार्गो के निर्माण का कार्य शुरू किया है. नयी पोत परिवहन नीति और नयी विमानन नीति तैयार की है."
पूर्ववर्ती कांग्रेस नीत सरकार पर परोक्ष रूप से निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि देश में जलमार्गों के सस्ता होने के बावजूद पिछली सरकारों के दौरान आजादी के बाद से देश में मात्र 5 जलमार्ग थे, बंदरगाह और सरकारी कंपनियां घाटे में चल रही थीं, अब हमारी सरकार के प्रयासों से स्थिति में सुधार आ रहा है.
प्रधानमंत्री ने कहा, "पिछले 15 वर्षों में गुजरात ने अपने बंदरगाहों की क्षमता में चार गुना वृद्धि की है. गुजरात का समुद्री मार्ग सामरिक महत्व का है जहां से दुनिया के किसी दूसरे क्षेत्र में जाना सस्ता और आसान है. गुजरात का नौवहन विकास पूरे देश के लिये आदर्श है."
दाहेज पहुंचकर ये बोले मोदी
घोघा से फेरी सेवा के जरिए दाहेज पहुंचे पीएम मोदी ने कहा कि बंदरगाहों का आधुनिकीकरण वक्त की जरूरत है. उन्होंने ये भी कहा कि गुजरात का अनुभव दिल्ली में काम आ रहा है. नोटबंदी और जीएसटी के फैसले को पीएम मोदी ने ईमानदारी के लिए किया गया प्रयास बताया है.
विकास के प्रति अपनी सरकार की सक्रियता का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा, 'खोज-खोज कर फाइल्स निकलवा रहा हूं और जो परियोजनाएं दशकों से अटकी हुई हैं, उन्हें पूरा करवा रहा हूं'.
'मेरी किस्मत में सभी काम'
इससे पहले घोघा में इस दौरान पीएम मोदी ने मजाकिया लहजे में कहा, 'ऐसा लगता है कि सभी अच्छे कामों का कार्यान्वयन मेरी किस्मत है'. उन्होंने कहा, 'नए बदलाव घिसे-पिटे रवैये से नहीं बल्कि नई सोच से आते हैं. हमने सोचने के तरीके को बदल दिया है'.
यहां उन्होंने बताया कि फेरी सर्विस से 360 किलोमीटर की दूरी घटकर 31 किलोमीटर रह जाएगी. साथ ही फेरी सर्विस से रोजगार के नए अवसर खुलेंगे. पीएम मोदी ने फेरी सेवा को घोघा की धरती से दिवाली पर अनमोल तोहफा बताया और कहा कि ये प्रोजेक्ट अपने जैसा देश का पहला प्रोजेक्ट है.
पीएम मोदी ने घोघा और भावनगर के पुराने दिनों को वापस लाने का आह्वान करते हुए कहा कि इस सेवा के शुरू होने से साढ़े 6 करोड़ गुजरातियों का बड़ा सपना पूरा हुआ है.

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.