Monday 4 September 2017

आइसीसी वनडे रैंकिग में 19 वर्ष के बाद सचिन की बराबरी की विराट ने

आइसीसी वनडे रैंकिग में 19 वर्ष के बाद सचिन की बराबरी की विराट ने



आइसीसी की ताज वनडे रैंकिंग में विराट ने अपना जलवा कायम रखा है और वो टॉप पर पहुंच गए हैं साथ ही उन्होंने सचिन तेंदुलकर की भी बराबरी कर ली है। आइसीसी रैंकिंग में सचिन ने भारत की तरफ से सबसे ज्यादा अंक हासिल किए थे और अब विराट अंक के मामले में इस वक्त उनके बराबर पहुंच गए हैं। श्रीलंका में कमाल का प्रदर्शन करने वाले भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने रैंकिंग में 27 स्थानों की छलांग लगाई है और अब वह चौथे नंबर पर पहुंच गए हैं।

आइसीसी की ताजा रैंकिंग सोमवार को जारी की गई। रविवार को ही भारतीय टीम ने श्रीलंका में इतिहास रचते हुए पांच मैचों की वनडे सीरीज में 5-0 से जीत हासिल की। विराट इस सीरीज में कमाल की फॉर्म में दिखे और अपने करियर का 30वां वनडे शतक लगाया। टी 20 रैंकिंग में नंबर एक विराट ने ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर को वनडे रैंकिंग में पीछे छोड़ दिया और अब उनके 887 अंक हो गए हैं। इससे पहले आइसीसी वनडे रैंकिंग में भारत की तरफ से पूर्व बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने 887 रेंटिंग अंक वर्ष 1998 में हासिल किए थे। विराट ने अब इस मामले में सचिन की बराबरी कर ली है।

भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा ने भी श्रीलंका दौरे पर कमाल का प्रदर्शन किया और 302 रन बनाते हुए भारत की तरफ से रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर रहे। रोहित अब रैंकिंग में नौवें नंबर पर पहुंच गए हैं। धौनी ने भी श्रीलंका में अच्छा प्रदर्शन किया और अब वो टॉप टेन में शामिल हो गए हैं। धौनी अब नंबर दस पर पहुंच गए हैं।

जसप्रीत बुमराह अब वनडे गेंदबाजी रैंकिंग में इस वक्त अपने करियर के सबसे बेहतरीन रैंकिंग पर पहुंच गए हैं। इस वर्ष जून में वो रैंकिंग में 24वें नंबर पर थे। श्रीलंका के खिलाफ इस वनडे सीरीज में कुल 15 विकेट लेकर अब वो रैंकिंग में चौथे नंबर पर आ गए हैं साथ ही वो भारत के पहले ऐसे गेंदबाज बन गए हैं जिन्होंने श्रीलंका में किसी द्विपक्षीय सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं। पल्लेकल में उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ तीसरे वनडे में अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 27 रन देकर 5 विकेट लिए थे।

भारतीय लेफ्ट आर्म स्पिनर अक्षर पटेल ने अब 20वें नंबर से 10वें नंबर पर आ गए हैं। श्रीलंका के खिलाफ चार वनडे मैचों में 6 विकेट लेकर वो एक बार फिर से टॉप टेन में शामिल हो गए हैं। अक्षर पटेल पिछले वर्ष अक्टूबर में आइसीसी वनडे रैंकिंग में नौवें नंबर पर पहुंचे थे जो उनके करियर की सबसे बेस्ट रैंकिंग थी। अन्य गेंदबाजों में हार्दिक पांड्या 61वें, कुलदीप यादव 89वें और युजवेंद्र चहल अब 99वें नंबर पर पहुंच गए हैं।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.