Sunday, 24 September 2017

यूएन में पकड़ाया पाकिस्तान का झूठ, भारत पर ही मढ़ा दोष



यूएन में पकड़ाया पाकिस्तान का झूठ, भारत पर ही मढ़ा दोष
-गाजा युद्ध पीडि़त फिलिस्तीन की फोटो दिखाकर कहा यह कश्मीर की है

भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज द्वारा हुई पाकिस्तान की बेइज्जती से वह भड़क गया। अंतरराष्ट्रीय मंच पर अपनी किरकिरी के बचाव में पाकिस्तान ने भारत पर ही दोष मढ़ दिया। पाकिस्तान ने भारत को आतंकवादी की जननी करार दिया। यही नहीं भारत को घेरने के चक्कर में पाकिस्तान ने झूठी तस्वीर पेश की, जिससे यूएन के मंच पर उसका मजाक बन गया। पाकिस्तान ने रविवार को कहा कि अगर अंतरराष्ट्रीय समुदाय भारत के साथ खतरनाक गतिरोध की स्थिति पैदा नहीं होने देना चाहता है तो उसे नई दिल्ली का आवाह्न करना चाहिए कि वह अपनी उकसाने वाली और आक्रामक कार्वाइयां रोके। संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान की राजदूत मलीहा लोधी ने भारत को दक्षिण एशिया में आतंकवाद की जननी करार देते हुए आरोप लगाया कि पाकिस्तान के कई हिस्सों में नई दिल्ली आतंकवाद का प्रायोजन कर रहा है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र में संबोधन के बाद जवाब देते हुए मलीहा ने आरोप लगाया, 'अपने व्यंग्यात्मक संबोधन में सुषमा ने कश्मीर के मुख्य मुद्दे का नजरअंदाज किया।Ó सुषमा ने लश्कर-ए-तैयबा, जैश-ए-मोहम्मद, हिज्बुल मुजाहिदीन और हक्कानी नेटवर्क जैसे आतंकी संगठनों को पैदा करने के लिए पाकिस्तान पर निशाना साधा था। विदेश मंत्री ने कश्मीर का उल्लेेख नहीं किया था।

अजीत डोभाल पर लगाए आरोप : भारत ने फिलहाल जवाब देने के अधिकार का इस्तेमाल नहीं किया। पाकिस्तान ने दूसरी बार यह आरोप लगाया कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल बलूचिस्तान में दखल दे रहे हैं।

यूएन में ऐसे उड़ा पाकिस्तान का मजाक
पाकिस्तान की राजदूत मलीहा लोधी संयुक्त राष्ट्र में सुषमा के बयान का जवाब दे रही थीं। भारत को कमतर दिखाने के लिए उन्होंने सीजफायर उल्लंघन में जख्मी एक लड़की की तस्वीर दिखाकर कहा- यह कश्मीर की लड़की है, यह भारतीय लोकतंत्र का चेहरा है। दरअसल, यह तस्वीर कश्मीर की न होकर 2014 के गाजा युद्ध पीडि़त की है। डॉक्टर रमी अब्दु ने नाम के शख्स ने ट्विटर पर 27 मार्च, 2015 को पोस्ट किया था। उन्होंने ट्विटर पर लिखा- रावया अबु जोम 2014 के गाजा वॉर में जख्मी हुई थी। इजरायल के हवाई हमले में 17 साल की रावया जोम और उनकी फैमिली बुरी तरह जख्मी हो गई थी। इस हमले में गाजा स्थित उनका घर पूरी तरह तबाह हो गया था।

मोदी-राहुल ने की सुषमा की तारीफ
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के भाषण के लिए उनकी प्रशंसा की है। मोदी ने श्रृंखलाबद्ध ट्वीट में कहा, आतंकवाद के खतरों पर सुषमा स्वराज जी द्वारा एक कड़ा संदेश दिया गया और हमें क्यों इस बुराई से मुकाबले के लिए एकजुट होना होगा। वहीं राहुल ने भी कहा- सुषमा ने पाकिस्तान को उसकी सच्चाई याद दिला दी।

No comments:

Post a comment

Note: only a member of this blog may post a comment.