Friday, 8 September 2017

विश्व कैडेट कुश्ती प्रतियोगिता में भारत की सोनम ने जीता स्वर्ण पदक

विश्व कैडेट कुश्ती प्रतियोगिता में भारत की सोनम ने जीता स्वर्ण पदक


भारत की महिला पहलवान सोनम ने यहां चल रही विश्व कैडेट कुश्ती प्रतियोगिता के अपने 56 किग्रा वकान वर्ग में शानदार प्रदर्शन करते हुये स्वर्ण पदक हासिल कर लिया है जो मौजूदा टूर्नामेंट में देश का पहला पीला पदक भी है। एनो लाइयोसिया ओलंपिक हॉल में चल रही चैंपियनशिप के चौथे दिन भी भारतीय पहलवानों ने शानदार प्रदर्शन जारी रखा और सोनम ने देश की उम्मीदों को फीका नहीं होने दिया।

महिला पहलवान ने अपने 56 किग्रा वकान वर्ग के स्वर्ण पदक मुकाबले में जापान की पहलवान सेना नागामोतो को 3-1 से मात देते हुये भारत को उसका पहला स्वर्ण दिला दिया। सोनम ने सेमीफाइनल में स्वीडन की जोएनसन को हराकर फाइनल में स्थान पक्का किया था। स्वर्ण के अलावा भारत को इस दिन कांस्य भी मिला। अन्य महिला पहलवान नीलम ने अपने 43 किग्रा वजन वर्ग में रोमानिया की रोक्साना एलेक्सांद्र को कड़े संघर्ष में 6-4 से हराकर पहला कांस्य पदक जीता। इससे पूर्व चैंपियनशिप में पुरूषों के ग्रीको रोमन वर्ग में सोनू ने 58 किग्रा में और आशु ने 69 किग्रा ग्रीको रोमन वर्ग में रजत पदक जीते थे।

महिलाओं के 60 किग्रा वर्ग में अंशु ने फाइनल में जगह बनाकर रजत पदक पक्का कर लिया है। अंशु ने पिछले वर्ष जार्जिया में हुई कैडेट विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता था। उन्होंने सेमीफाइनल के अहम मुकाबले में हंगरी की एरिका बोंगार को 8-0 के बड़े अंतर से पछाड़कर फाइनल में जगह बनाई। स्वर्ण पदक के लिये अब उनके सामने जापान की नाओमी रूइके की चुनौती होगी।

No comments:

Post a comment

Note: only a member of this blog may post a comment.