Tuesday, 26 September 2017

अब खिलाड़ी को मैदान से बाहर भेज सकेंगे अंपायर



अब खिलाड़ी को मैदान से बाहर भेज सकेंगे अंपायर
- 28 से बदलेंगे छह नियम, भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज पर नहीं
इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने क्रिकेट के छह नियमों में बदलाव किए हैं। ये नियम 28 सितंबर से प्रभावशाली होंगे। हालांकि, ये नियम भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही सीरीज पर लागू नहीं होंगे। इनका सबसे पहला असर दक्षिण अफ्रीका-बांग्लादेश टेस्ट सीरीज के अलावा पाकिस्तान-श्रीलंका टेस्ट सीरीज पर पड़ेगा।
नए बदलाव के बाद अब अंपायर किसी प्लेयर को मैदान पर हिंसक बर्ताव करने पर बाकी बचे मैच से बाहर भी कर सकता है। खिलाडिय़ों के इस तरह के व्यवहार को लेवल चार का अपराध माना जाएगा। मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) ने ये सिफारिशें गत वर्ष दिसंबर में की थी। इसके लिए मुंबई में एक बैठक हुई थी।
आईसीसी के महाप्रबंधक क्रिकेट ज्योफ अलार्डिस ने कहा कि आईसीसी के खेलने के नियमों में ज्यादातर बदलाव एमसीसी द्वारा घोषित क्रिकेट नियमों के बदलाव के परिणामस्वरूप किए गए हैं। हमने हाल में अंपायरों के साथ वर्कशॉप पूरी की है, ताकि सुनिश्चित किया जा सके कि वे सभी बदलावों को समझ लें।

ये हैं मुख्य बदवाल
- आईसीसी ने अंपायरों को हिंसा सहित दुव्र्यवहार करने वाले खिलाड़ी को मैदान से बाहर भेजने का अधिकार दिया है।
- बल्ले की लंबाई और चौड़ाई पर रोक बरकरार रहेगी। लेकिन, किनारे की मोटाई अब 40 मिमी और इसकी किनारे की पूरी गहराई अधिकतम 67 मिमी ही हो सकती है। अंपायर इसे बैट गैज से जांच सकते हैं।
- अगर पगबाधा के लिए रेफरल अंपायर्स कॉल के रूप में वापस आता है तो टीमें अपना रिव्यू नहीं गंवाएंगी।
- टेस्ट मैचों में 80 ओवर के बाद दो और रिव्यू दिए जाते थे, जो अब नहीं दिए जाएंगे, जबकि डीआरएस को अब टी-20 इंटरनेशनल में भी अनुमति होगी।
- अगर क्रीज पार करने के बाद बल्ला हवा में रहता है तो बल्लेबाज को रन आउट नहीं दिया जाएगा।
- बल्लेबाज तब भी कैच, स्टंप और रन आउट हो सकता है, जब गेंद फिल्डर या विकेटकीपर द्वारा पहने गए हेलमेट से लगकर आई हो।
- अब बाउंड्री पर हवा में कैच पकडऩे वाले फील्डर को बाउंड्री के अंदर ही रहकर कैच पकडऩा होगा, नहीं तो उसे बाउंड्री मानी जाएगी।
- हैंडल्ड द बॉल नियम को हटाकर उस तरीके से आउट होने वाले बल्लेबाज को ऑब्सट्रक्टिंग द फील्ड नियम के तहत आउट दिया जाएगा।

No comments:

Post a comment

Note: only a member of this blog may post a comment.