Friday, 22 September 2017

उद्योग मंत्री श्री शुक्ल द्वारा चित्रकूट में मिनी स्मार्ट सिटी के लिए सवा पाँच करोड़ लागत के निर्माण कार्यो का शिलान्यास



उद्योग मंत्री श्री शुक्ल द्वारा चित्रकूट में मिनी स्मार्ट सिटी के लिए सवा पाँच करोड़ लागत के निर्माण कार्यो का शिलान्यास


 उद्योग वाणिज्य रोजगार और खनिज साधन मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि प्रदेश ही नही देश की सबसे प्रमुख धार्मिक स्थली चित्रकूट धाम है। इसे सजाने संवारने और महिमा मण्डित करने की तपस्या सफल हो रही है। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान ने चित्रकूट को देश और दुनिया के महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल के रूप में मिनी स्मार्ट सिटी बनाने की घोषणा की है। राज्य सरकार के साथ ही उ.प्र. सरकार द्वारा भी अपने क्षेत्र के चित्रकूट में श्रद्धालुओ की सुविधाओ और पर्यटन की दृष्टि से विकास कार्य किये जा रहे है। श्री शुक्ल आज चित्रकूट में भरतघाट तथा कामदगिरी द्वितीय मुखार बिन्द के समीप सवा पाँच करोड़ रूपये लागत के 5 निर्माण कार्यो के भूमि-पूजन समारोह को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर सांसद श्री गणेश सिंह, कामदगिरी के व्यवस्थापक श्री मदन गोपाल महाराज सहित साधु संत और गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।
उद्योग मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चैहान ने चित्रकूट की नगरी को मिनी स्मार्ट सिटी और सुन्दर धार्मिक नगरी बनाने के लिये जो घोषणाएँ की थी उन्हे अल्पसमय मे पूरा किया जा रहा है। मंदाकिनी सीवर के शेष कार्य के लिये 28 करोड़ रूपये की राशि मुख्यमंत्री जी द्वारा स्वीकृत कर दी गई है। उन्होने कहा की सतना से चित्रकूट के लिये फोरलेन सड़क म.प्र. सरकार द्वारा बनाई जा रही है वहीं उ.प्र. सरकार द्वारा भी आयोध्या से चित्रकूट को जोड़ने वाली फोरलेन सड़क बनाये जाने की घोषणा की गई है।
गैवीनाथ मंदिर के सौन्दर्यीकरण के कार्यो का भूमिपूजन
सतना जिले के बिरसिंहपुर स्थित प्रसिद्ध गैवीनाथ धाम के मंदिर और परिसर के सौन्दर्यीकरण यात्री प्रतीक्षालय एवं परिक्रमा पथ निर्माण के लिये 1 करोड़ 95 लाख 82 हजार और कम्यूनिटी हाल निर्माण के लिये 14 लाख 43 हजार रूपये के कार्यो का भूमि-पूजन उद्योग मंत्री श्री शुक्ल ने किया। श्री शुक्ल ने इस अवसर पर कहा कि गैवीनाथ धाम के लिये प्रसिद्ध बिरसिंहपुर को अनूठी धार्मिक नगरी के रूप मे विकसित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान के विगत बिरसिंहपुर भ्रमण के दौरान की गई घोषणाओं को अल्पसमय में अमलीजामा पहनाया जा रहा है।
उद्योग मंत्री ने बोरी बंधान मे किया श्रमदान
प्रदेश की समस्त ग्राम पंचायतो में प्रवाहमान जल को रोकने के चलाये जा रहे अभियान मे मंत्री श्री शुक्ल ने मझगवां विकासखण्ड की ग्राम पंचायत चितहरा में पहाड़ी नाले पर पानी रोकने किये जा रहे बोरी बंधान कार्य मे श्रमदान किया। उन्होने ग्राम पंचायत भवन में लोगो के बीच साफ-सफाई स्वच्छता के प्रति प्रोत्साहित करते हुये हर घर मे शौचालय बनाने की अपील की। किसानों को कम पानी की फसलों को बोने की सलाह भी दी।

No comments:

Post a comment

Note: only a member of this blog may post a comment.