Thursday, 7 September 2017

राज्य मंत्री सारंग द्वारा अलीराजपुर में विकास कार्यों की समीक्षा

राज्य मंत्री  सारंग द्वारा अलीराजपुर में विकास कार्यों की समीक्षा 


सहकारिता राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और अलीराजपुर जिला प्रभारी मंत्री  विश्वास सारंग ने आज अलीराजपुर में जिलाधिकारियों की बैठक में विकास कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने जोबट तहसील के ग्रामों में उड़द फसल के प्रभावित होने की बात पर कहा कि टीम गठित कर नुकसान की जाँच करवायी जायेगी। जोबट तहसील में उड़द फसल के प्रभावित होने के संबंध में विधायक  माधव सिंह डाबर और  नागर सिंह चौहान ने जानकारी दी थी। बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष  अनीता चौहान, अन्य जन-प्रतिनिधि और जिले के अधिकारी मौजूद थे।

राज्य मंत्री  सारंग ने कहा कि सरकार किसानों के हित में काम कर रही है। उन्होंने उज्जवला योजना में गैस एजेंसी संचालकों द्वारा मनमानी और गड़बड़ी करने की शिकायतों पर तत्काल कार्यवाही के निर्देश दिये। पुलिस अधीक्षक से कहा गया कि गड़बड़ी पाये जाने पर एफआईआर दर्ज की जाये। उन्होंने मिशन इन्द्रधनुष के तहत टीकाकरण कार्यक्रम को जन-जन तक पहुँचाने के लिये जन-प्रतिनिधियों को भागीदार बनाकर काम करने की बात कही। उन्होंने कलेक्टर को निर्देश दिये कि जिले में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिये प्रयास किये जायें। स्कूल में ऐसी व्यवस्था की जाये कि शिक्षक और विद्यार्थी की शत-प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित हो। उन्होंने पीडीएस व्यवस्था में भौगोलिक स्थिति को ध्यान में रख युक्ति-युक्तकरण की प्रणाली अपनाकर राशन वितरण व्यवस्था के निर्देश दिये।

राज्य मंत्री  सारंग ने कलेक्टर से कहा कि वह खरीफ फसल पर जिले में कीट-प्रकोप की स्थिति पर नजर रखें। कृषि विभाग द्वारा किसानों को समय पर सलाह दी जाये। उन्होंने विभागवार कार्य की प्रगति की समीक्षा करते हुए अधिकारियों से कहा कि जन-कल्याणकारी कार्यक्रमों के क्रियान्वयन में किसी भी प्रकार की ढिलाई नहीं होना चाहिये। इस संबंध में जिला अधिकारी मैदानी अमले को मोबलाइज करें। जिला अधिकारी क्षेत्र में भ्रमण कर लगातार मॉनीटरिंग करें और ग्राम-स्तर तक विकास कार्यों की समीक्षा करें।

'संकल्प से सिद्धि'' कार्यक्रम में दिलाया संकल्प
राज्य मंत्री  विश्वास सारंग ने अलीराजपुर के शासकीय महाविद्यालय के ऑडिटोरियम में 'संकल्प से सिद्धि'' अभियान में उपस्थितजनों को संकल्प दिलाया। कार्यक्रम में जन-प्रतिनिधि, अधिकारी-कर्मचारी, विद्यार्थी और सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधि मौजूद थे। सभी ने हाथ ऊपर उठाकर कुरीतियों को दूर करके राष्ट्र विकास की शपथ ली।

No comments:

Post a comment

Note: only a member of this blog may post a comment.