Friday, 22 September 2017

पटवारियों को नायब तहसीलदार पद तक मिलेगी पदोन्नति



पटवारियों को नायब तहसीलदार पद तक मिलेगी पदोन्नति
राजस्व मंत्री श्री गुप्ता ने बांटी खसरा-खतौनी की नकल 

पटवारियों को कम से कम नायब तहसीलदार के पद तक पदोन्नति दिलवाने के लिए जरूरी नियम बनाए जाएंगे1 पटवारियों की पदोन्नति परीक्षा के साथ ही सी.आर. और वरिष्ठता के आधार पर भी होगी। राजस्व, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता ने यह बात वार्ड-26 स्थित बरखेड़ी कला में किसानों को खसरा-खतौनी के नि:शुल्क वितरण कार्यक्रम में कही।
श्री गुप्ता ने कहा कि हर गाँव में शिविर लगाकर नि:शुल्क खसरा-खतौनी का वितरण करें। हर वर्ष खसरा-खतौनी की नकल नि:शुल्क वितरित की जायेगी।
मोबाईल एप से मिलेगी खसरा-खतौनी की नकल
राजस्व मंत्री ने कहा कि जल्द ही किसान मोबाइल एप के माध्यम से खसरा-खतौनी की नकल निकाल सकेंगे। मोबाइल एप बनाने की कार्यवाही चल रही है।
श्री गुप्ता ने कहा कि किसानों की समस्याओं के निराकरण के हरसंभव प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि जहाँ पहले कर्ज से किसान पूरे जीवन भर परेशान रहता था, अब उसे ब्याज से तो मुक्ति मिली ही है, इसके साथ ही मूलधन में भी मात्र 90 प्रतिशत लौटाना है। श्री गुप्ता ने बताया कि जहां 2003 तक मात्र 7 लाख हेक्टेयर में सिंचाई सुविधा उपलब्ध थी अब यह बढ़ कर 36 लाख हेक्टेयर हो गयी है। किसान को 24 घंटे बिजली मिल रही है। गाँव-गाँव तक पक्की सड़के बनायी जा चुकी हैं। इसके साथ ही लगभग साढ़े पांच करोड़ लोगों को एक रुपये किलो की दर पर खाद्यान्न दिया जा रहा है। लाड़ली लक्ष्मी योजना में 37 लाख से अधिक कन्याएँ लाभान्वित हो चुकी हैं। उन्होंने बताया कि इसी वर्ष लागू हुई मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना में अब मेडिकल और इंजीनियरिंग सभी तरह की उच्च शिक्षा की फीस सरकार देगी। इस दौरान स्थानीय जन-प्रतिनिधि उपस्थित थे।

No comments:

Post a comment

Note: only a member of this blog may post a comment.