Tuesday, 5 September 2017

पीएम मोदी का 'ने प्यी ता' में हुआ शानदार स्वागत

पीएम मोदी का 'ने प्यी ता' में हुआ शानदार स्वागत


सुरक्षा और आतंकवाद जैसे मुद्दों पर द्विपक्षीय वार्ता के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को पहली बार म्यांमार पहुंचे हैं. इस यात्रा के दौरान मोदी दोनों देशों के बीच आपसी सहयोग स्थापित कर आतंकवाद को खत्म करने रोडमैप तैयार करने पर चर्चा करेंगे.

म्यांमार पहुंचने के बाद पीएम मोदी ने ट्वीट किया,  ''अभी ने प्यी ता पहुंचा, मेरी म्यांमार यात्रा यहीं से शुरू होगी. म्यांमार की यात्रा के दौरान मैं कई कार्यक्रमों में शामिल होऊंगा''. बता दें कि मोदी अपनी दो देशों की यात्रा के दूसरे चरण के तहत यहां पहुंचे हैं.

इससे पहले मोदी ने चीनी शहर श्यामन की यात्रा की. जहां वह ब्रिक्स देशों के सम्मेलन में शामिल हुए और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और विश्व के अन्य नेताओं से मिले.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ने प्यी ता हवाई अड्डे पर प्रधानमंत्री के पहुंचने की कुछ तस्वीरों को ट्वीट किया है. उन्होंने लिखा कि ब्रिक्स 2017 में कई कूटनीतिक बैठकों के बाद पीएम नरेन्द्र मोदी का नेप्यीता पहुंचने पर शानदार स्वागत हुआ.

मोदी के लिए ख़ास भोज
मोदी म्यामांर के राष्ट्रपति चिन क्वा से मुलाकात करेंगे, चिन क्वा ने मोदी के लिए ख़ास भोज आयोजित किया है. इसके बाद कल प्रधानमंत्री म्यामांर की स्टेट काउंसलर आंग सान सू की से विस्तृत चर्चा करेंगे.

पीएम मोदी ने कहा कि वह बगान शहर की यात्रा को लेकर उत्साहित हैं जहां भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने आनंदा मंदिर का शानदार मरम्मत कार्य किया है. उन्होंने बताया कि पिछले साल आए भूकंप के कारण यह मंदिर क्षतिग्रस्त हो गया था.

गौरतलब है कि इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 2014 में आसियान-भारत शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने म्यांमार गए थे.इसके बाद म्यांमार के राष्ट्रपति और सू की पिछले साल भारत आए थे. म्यांमार भारत के रणनीतिक पड़ोसियों में से एक है और उग्रवाद प्रभावित नगालैंड एवं मणिपुर समेत कई भारतीय पूर्वोत्तर राज्यों के साथ 1640 किलोमीटर की सीमा साझा करता है.

No comments:

Post a comment

Note: only a member of this blog may post a comment.