Thursday, 21 September 2017

वनडे में हैट्रिक लेने वाले कुलदीप तीसरे भारतीय



वनडे में हैट्रिक लेने वाले कुलदीप तीसरे भारतीय


भारत के चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हैट्रिक बनाकर विशेष क्लब में प्रवेश कर लिया है। कुलदीप भारत की ओर से वनडे क्रिकेट में हैट्रिक बनाने वाले तीसरे और दुनिया के 34वें गेंदबाज बन गए हैं। विश्व क्रिकेट में यह कुल 43वां मौका था, जब वनडे में हैट्रिक हुई है। श्रीलंका के लसित मलिंगा तीन बार हैट्रिक जमा चुके हैं और लगातार चार विकेट झटकने वाले गेंदबाज रहे है। उनके अलावा पाकिस्तान के वसीम अकरम, सकलैन मुश्ताक और श्रीलंका के चमिंंंडा वास ने यह कारनामा दो-दो बार किया है।
कुलदीप ने भारतीय पारी के 33वें ओवर में हैट्रिक पूरी की थी। कुलदीप ने ओवर की दूसरी गेंद पर मैथ्यू वेड (02) को बोल्ड किया। इसकी अगली दो गेंदों पर एश्टन एगर को पगबाधा और पैट कमिंस को विकेट के पीछे धोनी के हाथों कैच करवाकर हैट्रिक पूरी की।
इससे पहले भारत के लिए सबसे पहले हैट्रिक लगाने का कारनामा चेतन शर्मा ने किया था। उन्होंने 31 अक्टूबर, 1987 को नागपुर में न्यूजीलैंड के खिलाफ हैट्रिक ली थी। इसके बाद कपिल देव ने 4 जनवरी, 1991 को कोलकाता में श्रीलंका के खिलाफ हैट्रिक लेने का कारनामा किया था। इन तीनों ही हैट्रिक की खासियत यह है कि भारत ने इन तीनों ही मैचों में जीत दर्ज की है।

No comments:

Post a comment

Note: only a member of this blog may post a comment.