Wednesday 20 September 2017

मैक्सिको सिटी में भूकंप से 250 लोगों की मौत



मैक्सिको सिटी में भूकंप से 250 लोगों की मौत

- 1985 के विनाशकारी भूकंप की बरसी पर फिर थर्राया मैक्सिको
मैक्सिको सिटी में मंगलवार को आए शक्तिशाली भूकंप से दो करोड़ लोगों की आबादी वाला शहर थर्रा गया। 1985 के विनाशकारी भूकंप की 32वीं बरसी पर आए इस भूकंप से 250 से अधिक लोगों की मौत हुई है।  मृतकों की संख्या और बढऩे की उम्मीद की जा रही है। अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण के अनुसार, भूकंप की तीव्रता 7.1 थी, जबकि मैक्सिको के सीस्मोलॉजिकल इंस्टीट्यूट के अनुसार भूकंप की तीव्रता 6.8 थी।
संस्थान ने बताया कि भूकंप का केंद्र पड़ोसी प्यूब्ला प्रांत में चियाउतला डि तापिया से सात किमी पश्चिम में था। भूकंप की वजह से दहशत में आए लोग सड़कों पर निकल आए। मलबे में फंसे लोगों को निकालने के लिए बचाव कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है। घनी आबादी वाली मैक्सिको सिटी और आसपास के राज्यों में भूकंप की वजह से देखते ही देखते कई इमारतें ध्वस्त हो गईं और हर ओर मलबा ही मलबा नजर आने लगा। मेयर मिगुएल एंजल मानसेरा ने बताया अकेले राजधानी में 44 इमारतें ध्वस्त हुई हैं।
बचावकर्मियों ने मलबे में फंसे लोगों को निकालने के लिए अभियान शुरू कर दिया है। ज्ञात हो कि मैक्सिको में वर्ष 1985 में इसी तिथि को भीषण भूकंप आया था, जिसमें हजारों लोग मारे गए थे। इस भूकंप से ठीक दो सप्ताह पहले देश के दक्षिण में आए एक अन्य शक्तिशाली भूकंप में 90 लोग मारे गए थे। संघीय गृह मंत्री मिगुएल एंजेल ओसोरियो चोंग ने बताया कि अधिकारियों को अब भी मलबे में कई लोगों के फंसे होने की आशंका है।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.