Sunday, 10 September 2017

युवराज को नहीं मिला मौका


भारतीय टीम में शमी, उमेश की वापसी, अश्विन और जडेजा शामिल नहीं

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले तीन एकदिवसीय क्रिकेट मैचों के लिए भारतीय टीम की घोषणा हो गयी है। राष्ट्रीय चयन समिति ने रविवार को 16 सदस्यीय भारतीय टीम की घोषणा की। टीम में तेज गेंदबाजों उमेश यादव और मो. शमी की वापसी हुई है। वहीं दोनों स्पिनरों आर. अश्विन और और रवींद्र जडेजा को शामिल नहीं किया गया है। अश्विन फिलहाल काउंटी क्रिकेट खेल रहे हैं। वहीं अनुभवी खिलाड़ी युवराज सिंह को भी टीम में जगह नहीं मिली है। युबा बल्लेबाज मनीष पांडे को भारत ए की ओर से अच्छे प्रदर्शन का लाभ मिला है। उन्हें टीम में जगह दी गई है। इसके अलावा केदार जाघव और अक्षर पटेल को भी शामिल किया गया है। अक्षर ने श्रीलंका दौरे में अच्छा प्रदर्शन किया था। इसके अलावा चाइनामैन कुलदीप यादव और यजुवेंद्र चहल को भी अपना प्रदर्शन दिखाने का अवसर मिला है। हाल के दिनों में इन्होंने अपने खेल से सबका ध्यान खींचा है। श्रीलंका में शानदार गेंदबाजी करने वाले जसप्रीत बूमराह के अलावा मध्यम गति के गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार पर भी चयनकर्ताओं ने भरोसा जताया है। टीम के चयन के बारे में चयन समिति के अध्यक्ष एमएसके प्रसाद ने कहा, बो़र्ड की रोटेशन नीति के अनुरूप पहले तीन मैचों के लिए टीम का चयन किया गया है और इसमें अश्विन तथा जडेजा को आराम दिया गया है। प्रसाद ने कहा, श्रीलंका दौरे के दौरान भारतीय टीम का प्रदर्शन शानदार था। इसमें अक्षर और युजवेंद्र जैसे खिलाड़ियों ने अच्छा प्रदर्शन किया। इस कारण उन्हें इस सीरीज के लिए टीम में शामिल किया गया है।
भारतीय टीम इस प्रकार है।
विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, केएल राहुल, मनीष पांडे, केदार जाधव, अजिंक्य रहाणे, महेंद्र सिंह धोनी, हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, यजुवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव, मो. शमी।
ऑस्ट्रेलियाई टीम से भारत का पहला मुकाबला 17 सितंबर को होगा।
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में जीतकर टीम इंडिया रैंकिंग में नंबर वन का दर्जा हासिल कर सकती है। भारतीय टीम फिलहाल रैंकिंग में तीसरे स्थान पर है। दूसरे स्थान पर मौजूद ऑस्ट्रेलिया से वह केवल दशमलव अंक से पीछे है।
कार्यक्रम के अनुसार ऑस्ट्रेलिया 12 सितंबर को बोर्ड अध्यक्ष एकादश के खिलाफ मैच खेलेगी। पहला मैच 17 सितंबर को चेन्नई में खेला जाएगा। दूसरा मैच 12 सितंबर को कोलकाता, 24 सिंतबर को इंदौर, बेंगलुरू में 28 सितंबर को चौथा मैच, नागपुर में एक अक्टूबर को आखिरी मैच खेला जाएगा। वनडे सीरीज के बाद तीन टी-20 मैचों की सीरीज भी होगी, जिसका पहला मैच सात अक्टूबर को रांची में, दूसरा मैच 10 अक्टूबर को गुवाहाटी में और तीसरा मैच हैदराबाद में 13 अक्टूबर को होगा।

No comments:

Post a comment

Note: only a member of this blog may post a comment.