Thursday, 28 September 2017

भारत को 31 रन से हराकर आस्ट्रेलिया ने हासिल की पहली जीत



भारत को 31 रन से हराकर आस्ट्रेलिया ने हासिल की पहली जीत
- डेविड वार्नर बने मैन ऑफ द मैच
एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गये चौथे वनडे मैच में सलामी बल्लेबाज वार्नर 124 रन और फिंच 67 रन के बीच पहले विकेट के लिए 35 ओवर में 231 रन की बनी रिकार्ड साझेदारी और बाद में हैंड्सकाम्ब की 43 रनों की तूफानी पारी के साथ साथ केन रिचर्डसन के 3 विकेट के चलते मेजबान आस्ट्रेलिया ने भारत को 31 रनों से हराकर इस सीरिज में पहली जीत दर्ज की। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए आस्ट्रेलिया ने 50 ओवर में 5 विकेट खोकर 334 रन बनाए। जिसके जबाव में टीम इंडिया रोहित शर्मा, आजिंक्य रहाणे और कैदार जाधव अर्द्वशतकीय पारियों की बदौलत 131 रन ही बना सकी। बेहतरीन तूफानी बल्लेबाजी कर अपनी 100वीं पारी में सेंचुरी लगाने वाले डेविड वार्नर मैन ऑफ द मैच बने।

335 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारत की शुरुआत भी शानदार रही। दोनों सलामी बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए शतकीय साझेदारी की। आजिक्य रहाणे ने 58 गेंदों में 6 चौके और 1 छक्के के सहारे पहले अपनी 22वीं हॉफ सेंचुरी पूरी की। उसके बाद रोहित शर्मा ने 42 गेंद पर 1 चौके और 4 छक्के के सहारे अपनी 34वीं हॉफ सेंचुरी पूरी की। 106 रनों के कुल योग पर भारत का पहला विकेट रहाणे के रुप में गिरा। अजिंक्य रहाणे को केन रिचर्डसन ने लांगऑन पर आरोन फिंच के हाथों कैच आउट कराकर टीम इंडिया को पहला झटका दिया।
रहाणे के बाद आए कप्तान कोहली का साथ रोहित ज्यादा देर तक न दे सके! रोहित ने कप्तान विराट कोहली के साथ दूसरे विकेट के लिए महज 29 रन जोड़े इस दौरान तालमेल की कमी के चलते गड़बड़ी हुई और स्मिथ ने शानदार थ्रो के जरिये रोहित को रनआउट करके पवेलियन भेजा। रोहित ने 55 गेंदों में 1 चौके और 5 छक्को की मदद से 65 रन की पारी खेली। इसके 21 रन के निजी स्कोर पर कुल्टर नाइल ने कप्तान कोहली को क्लीन बोल्ड कर टीम इंडिया को तीसरा झटका दिया। कोहली ने 21 गेंद पर 21 रन की पारी खेली जिसमें उन्होंने 3 चौके लगाये।
24.2 ओवर में 147 रन के स्कोर पर 3 विकेट के बाद हार्दिक पांडया और कैदार जाधव ने पारी को संभाला और चौथे विकेट के लिए 78 रन की साझेदारी की। इस साझेदारी को जम्पा ने पांड्या को लांगऑफ पर वार्नर के हाथों कैच आउट कराकर तोड़ा और टीम इंडिया को चौथा झटका दिया। वहीं दूसरे छोर पर केदार जाधव ने नाथन कोल्टर नाइल द्वारा किए पारी के 41वें ओवर की आखिरी गेंद पर चौका जमाकर अपना अर्धशतक पूरा किया। कैदार जाधव 67 रन के निजी स्कोर पर रिचर्डसन का दूसरा शिकार बने। जाधव ने 67 रनों की पारी में 69 गेंदों का सामना किया जिसमें उन्होंने 7 चौके और एक छक्का लगाया। जाधव के बाद आए महेन्द्र सिहं धोनी और मनीष पांडे की साझेदारी ज्यादा नहीं चली और मनीष पांडे 25 गेंद पर 33 रन बनाकर कमिंस का शिकार बने। मनीष ने अपनी पारी में 3 चौके और 1 छक्का लगाया।
46.1 ओवर में 289 रन पर 5 विकेट के बाद 23 गेंद पर 46 रन की जरुरत के समय धोनी के साथ देने अक्षर पटेल आये। तेज खेलने के प्रयास में धोनी 10 गेंद पर 13 रन बनाकर केन रिचर्डसन  का तीसरा शिकार बने। अक्षर पटेल 5 रन बनाकर कूल्टर नाइल का शिकार बने! जबकि मोहम्मद शमी 6 और उमेश यादव 2 रन बनाकर नाबाद रहे।
आस्ट्रेलिया की ओर से  केन रिचर्डसन सबसे किफायती बॉलर रहे, उन्होंने 58 रन देकर 3 विकेट लिये जबकि नाथन कूल्टर नाइल ने 2 विकेट लिये। वहीं एडम जंपा ने एक विकेट लिया।  ट्रेविस हेड, ए जे फिंच, एम पी स्टाइनस को कोई विकेट नहीं मिला।

No comments:

Post a comment

Note: only a member of this blog may post a comment.