Monday, 28 August 2017

अर्बन डेवलपमेंट कंपनी लिमिटेड संचालक मंडल की बैठक सम्पन्न

अर्बन डेवलपमेंट कंपनी लिमिटेड संचालक मंडल की बैठक सम्पन्न



मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने नगरीय निकायों में स्वीकृत पेयजल और सीवेज परियोजनाओं का निर्माण कार्य समय-सीमा में प्रारम्भ कर सतत् निगरानी के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा है कि निर्धारित तिथि पर कार्य शुरू हो जायें। विलंब के प्रकरणों में दायित्व निर्धारित कर कठोर कार्रवाई की जाये।  चौहान अर्बन डेवलपमेंट कंपनी लिमिटेड के संचालक मण्डल को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर नगरीय विकास एवं आवास मंत्री  माया सिंह भी मौजूद थीं।

मुख्यमंत्री  चौहान ने कहा कि नगरीय निकाय की पेयजल और सीवेज परियोजनाएँ भविष्य की आवश्यकताओं के दृष्टिगत क्रियान्वित की जायें। उनकी गुणवत्ता दीर्घकालिक संचालन के निर्धारित मानकों के अनुरूप हो। गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं होना चाहिये। यदि लापरवाही और उदासीनता के प्रकरण मिले तो दोषी के विरूद्ध तत्काल कठोरतम कार्रवाई की जाये।

बैठक में बताया गया कि कंपनी द्वारा नगरीय निकायों में विकास, बेहतर सेवा, स्वच्छता और पर्यावरण की 7 हजार करोड़ रूपये से अधिक राशि की परियोजनाएँ विश्व बैंक, एशिया विकास बैंक और के.एफ.डब्ल्यू. बैंक के सहयोग से संचालित की जा रही है। प्रदेश के अंतर्गत विश्व बैंक के सहयोग से एक हजार 80 करोड़ रूपये के अर्बन डेवलपमेंट प्रोजेक्ट संचालित किये जा रहे हैं। इसी तरह एशियन डेवलपमेंट बैंक के सहयोग से 5 हजार 400 करोड़ रूपये के अर्बन सर्विसेज इम्प्रूवमेंट प्रोजेक्ट और के.एफ.डब्ल्यू. बैंक के सहयोग से 525 करोड़ रूपये के अर्बन सेनिटेशन एण्ड इन्वायरमेंट प्रोग्राम संचालित किये जा रहे हैं।

अर्बन डेवलपमेंट कंपनी ने प्रदेश की समस्त नगरीय निकायों में पेयजल की योजनाएँ तथा एक लाख से अधिक आबादी और नर्मदा के तटीय नगरीय निकायों की सीवेज परियोजनाएँ निर्मित की हैं। इन परियोजनाओं से प्रदेश की कुल 68 प्रतिशत आबादी के लिये सीवेज की व्यवस्था हो जायेगी। अभी तक यह प्रतिशत मात्र पाँच है। संचालक मंडल की पूर्व बैठक के निर्णयों के पालन प्रतिवेदन का अनुमोदन किया गया।

इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव वित्त  ए.पी. वास्तव, अपर मुख्य सचिव ग्रामीण विकास  राधेश्याम जुलानिया, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिवद्वय  अशोक बर्णवाल और  एस.के. मिश्रा, प्रमुख सचिव नगरीय विकास एवं आवास  मलय वास्तव, प्रमुख सचिव लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी  मनोज गोविल, प्रमुख सचिव जल संसाधन  पंकज अग्रवाल, आयुक्त नगरीय विकास  विवेक अग्रवाल भी मौजूद थे।

No comments:

Post a comment

Note: only a member of this blog may post a comment.