Wednesday, 30 August 2017

किसान कल्याण मंत्री बिसेन ने की कृषि कार्यों की समीक्षा

किसान कल्याण मंत्री बिसेन ने की कृषि कार्यों की समीक्षा 



किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री  गौरीशंकर बिसेन ने कहा है कि किसानों को आधुनिक कृषि संयंत्र उपलब्ध करवाने के लिये उज्जैन संभाग के रतलाम और शाजापुर में कृषि यांत्रिकी कार्यालय खोले जायेंगे। उन्होंने कहा कि जल्द ही कृषि उपज मंडियों की व्यवस्थाओं की जानकारी लेने के लिये जिला और जनपद स्तरीय मंडी का निरीक्षण करेंगे। किसान कल्याण मंत्री आज उज्जैन में कृषि कार्यों की संभागीय समीक्षा कर रहे थे। बैठक में ऊर्जा मंत्री  पारस जैन, सांसद डॉ. सत्यनारायण जटिया, डॉ. चिन्तामणि मालवीय, विधायक सर्व अनिल फिरोजिया, जयवंतसिंह हाड़ा, राजेन्द्र पाण्डेय सहित संभाग के जिला केन्द्रीय सहकारी बैंक के अध्यक्ष और जन-प्रतिनिधि मौजूद थे।

कृषि मंत्री  बिसेन ने संभाग के सभी विधायकों, मंडी अध्यक्षों एवं अन्य जन-प्रतिनिधियों को बताया कि किसानों को शून्य प्रतिशत ब्याज दर पर ऋण देने, खरीफ एवं रबी फसलों के लिये अग्रिम खाद के उठाव पर कोई ब्याज नहीं देने जैसी अनेक सुविधाएँ राज्य सरकार द्वारा दी गई है। बैठक में अल्पवर्षा की स्थिति में खरीफ फसलों की स्थिति पर भी चर्चा की गई।

कृषि मंत्री  बिसेन ने बैठक में जानकारी दी कि प्रदेश में अनुदान पर दिये जाने वाले ट्रेक्टर एवं कृषि यंत्रों को किसान द्वारा ओपन मार्केट से खरीदा जा सकता है। उन्होंने बताया कि राज्य शासन ने एम.पी.एग्रो इण्डस्ट्रीज कारर्पोरेशन से ट्रेक्टर एवं कृषि यंत्रों की खरीदी की अनिवार्यता समाप्त कर दी है। कृषि मंत्री ने कहा कि भविष्य में कृषि विभाग द्वारा वितरित किये जाने वाले मिनी किट की सूचना संबंधित क्षेत्र के विधायक एवं अन्य जन-प्रतिनिधियों को दी जाएगी तथा किट का वितरण समारोहपूर्वक किया जाएगा। बैठक में आगामी पाँच वर्षों में किसानों की आय दोगुना करने के लिये बनाई गई कार्य योजना को प्रस्तुत किया गया।

No comments:

Post a comment

Note: only a member of this blog may post a comment.