Wednesday 23 August 2017

महिला एवं बाल विकास विभाग के मैदानी अधिकारियों की कार्यशाला संपन्न

महिला एवं बाल विकास विभाग के मैदानी अधिकारियों की कार्यशाला संपन्न


महिला-बाल विकास मंत्री  अर्चना चिटनिस ने कहा है कि पुलिस में महिलाओं के लिये आरक्षण के बाद महिलाओं के लिये पर्याप्त पद विद्यमान है। बालिकाओं को पुलिस भर्ती परीक्षा तथा फिजिकल फिटनेस संबंधी प्रशिक्षण के लिये विभाग द्वारा जिला स्तर पर व्यवस्था की जा रही है।  चिटनिस ने यह जानकारी आज विधानसभा में आयोजित विभाग के मैदानी अधिकारियों की कार्यशाला में दी। उन्होंने बताया कि माहवारी प्रबंधन के अंतर्गत सेनिटरी नेपकीन नष्ट करने के लिये मड इंसीनिरेटर के उपयोग को बढ़ावा देने के लिये पूरे प्रदेश में प्रयास किये जा रहे हैं। उपयोग किये हुए सेनिटरी नेपकिन गंदगी तथा बीमारी फैलाने का एक प्रमुख कारण है। इनके किफायती निपटान के लिये मड इंसीनिरेटर बनाने तथा उनकी सहज उपलब्धता सुनिश्चत करने के लिये मॉटीकला बोर्ड से बातचीत की जा रही है और जिला स्तर पर कुम्हारों का पंजीयन किया जा रहा है।

विधानसभा परिसर में आयोजित इस कार्यशाला में महिला-बाल विकास विभाग के प्रमुख सचिव  जे.एन. कंसोटिया, आयुक्त एकीकृत बाल-विकास परियोजना  पुष्पलता सिंह तथा आयुक्त महिला सशक्तिकरण  जय कियावत भी उपस्थित थीं। संपूर्ण प्रदेश के 423 परियोजना अधिकारियों को संबोधित करते हुए प्रमुख सचिव  कंसोटिया ने कहा कि आँगनवाड़ियों की मॉनिटरिंग के प्रति विशेष संवदेनशील रहें। आँगनवाड़ी संचालन एकीकृत बाल-विकास परियोजना की कोर सेवा है। कार्यशाला में बताया गया कि आँगनवाड़ियों की मॉनीटरिंग के लिये पर्यवेक्षकों को टेबलेट तथा डॉटापेक उपलब्ध करवाये जा रहे हैं। इस अवसर पर मोबाइल एप की कार्यप्रणाली का भी प्रदर्शन किया गया।

कार्यशाला में बताया गया कि आँगनवाड़ी में दर्ज बच्चों के सीखने के स्तर में सुधार तथा उन्हें शाला पूर्व शिक्षा उपलब्ध कराने के लिये आँगनवाड़ी दीदी का प्रावधान किया जा रहा है। आँगनवाड़ी क्षेत्र की बारहवीं उत्तीर्ण बालिकाओं को यह जिम्मेदारी दी जायेगी। कार्यशाला में लाड़ली लक्ष्मी योजना, शौर्या दल, वन स्टॉप सेन्टर, विशेष पोषण अभियान, लालिमा तथा पंचवटी से पोषण कार्यक्रम, राष्ट्रीय झूलाघर योजना और इन्टीग्रेटेड चाइल्ड प्रोटेक्शन स्कीम के अंतर्गत संचालित गतिविधियों की बिन्दुवार समीक्षा की गई।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.