Thursday, 24 August 2017

सुनहरे रंग के धागे में सजकर कल आएगा 200 का नोट

सुनहरे रंग के धागे में सजकर कल आएगा 200 का नोट


रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने गुरुवार को 200 रुपए के नए नोट की तस्वीर जारी कर दी है. नया नोट शुक्रवार को जारी कर दिया जाएगा. इससे पहले ऐसे कयास लगाए जा रहे थे कि यह नोट सितंबर के पहले हफ्ते में आएगा. यह पहली बार होगा कि 100 और 500 के बीच का कोई नोट जारी किया जाएगा. बुधवार को ही इसको लेकर केंद्र सरकार की तरफ से नोटिफिकेशन जारी किया गया था.

नोट के आगे वाले हिस्से में अशोक स्तंभ की तस्वीर भी लगाई गई है. इस नोट में उर्जित पटेल का सिग्नेचर है.
नोट को सामने देखने पर उस पर न्युमेरिक 200 लिखा है, इसके अलावा देवनागरी में भी 200 लिखा है. नोट के ठीक बीच में महात्मा गांधी का पोट्रेट है. सरकार इससे पहले ही 50 रुपए के नए नोट का ऐलान कर चुकी है, वहीं 500 और 2000 के भी नए नोट भी आ चुके हैं.

नोट पर बहुत छोटे लेटर्स में RBI, भारत, INDIA और 200 लिखा है, सिक्युरिटी थ्रेड पर भारत और आरबीआई लिखा है. नोट को आढ़ा-तिरछा करने पर सुरक्षा धागे का रंग हरा और नीला हो जाएगा.
नोट पर महात्मा गांधी की फोटो के दाईं तरफ गारंटी क्लॉज, गवर्नर के साइन, प्रॉमिस क्लॉज और रिजर्व बैंक का सिम्बल है. वहीं अशोक स्तंभ नोट के दाईं तरफ है
वहीं नोट के पिछले हिस्से में बाईं तरफ प्रिंटिंग ईयर है, बाईं तरफ ही स्वच्छ भारत का लोगो और स्लोगन है. इसके अलावा लोगो और स्लोगन के तुरंत बाद अलग-अलग लैंग्वेंज में 200 रुपए लिखा है.
इसके बाद सांची के स्तूप की फोटो है, साथ में देवनागरी में 200 लिखा है. इस नए नोट का साइज 60mmX146mm है.

आपको बता दें कि 50 रुपये के नए नोटों को महात्मा गांधी (नई) सीरीज के तहत जारी किया जाएगा, जिन पर आरबीआई के गवर्नर उर्जित पटेल के हस्ताक्षर होंगे. 50 रुपये के नए नोटों के पिछले साइड में दक्षिण भारतीय मंदिर के साथ रथ की तस्वीर है. जोकि देश की सांस्कृतिक विरासत को दर्शाता है.

No comments:

Post a comment

Note: only a member of this blog may post a comment.